A
Hindi News हेल्थ क्या वाकई 32 बार चबाकर भोजन करने से सेहत को मिलते हैं फायदे? Expert से जानें इसके पीछे की सच्चाई?

क्या वाकई 32 बार चबाकर भोजन करने से सेहत को मिलते हैं फायदे? Expert से जानें इसके पीछे की सच्चाई?

अक्सर आपने अपने बड़े बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना होगा कि खाना 32 बार चबाकर खाना चाहिए। इस बात में कितनी सच्चाई है चलिए जानते हैं एक्सपर्ट से

खाना चबाकर खाने के फायदे - India TV Hindi Image Source : SOCIAL खाना चबाकर खाने के फायदे

जब भी हम खाना जल्दी जल्दी खाते हैं तो घर के बड़े कहते हैं आराम से और अच्छी तरह चबा चबा कर कम से कम 32 बार  खाओ।कई लोग ये भी कहते हैं 32 बार खाना चबाकर खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं।दरअसल, 32 बार खाना चबाने का नियम पुराने समय से चला रहा है और इसके पीछे वैज्ञानिक और स्वास्थ्य संबंधित तर्क भी मौजूद हैं। इस बारे में हमने आकाश हेल्थकेयर के सीनियर कंसल्टेंट और हेड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी डॉ.शरद मल्होत्रा से बातचीत कर यह जानना चाहा कि इस बात में कितनी सचाई है।

डॉक्टर शरद मल्होत्रा कहते हैं कि हमारी कई पुरानी पद्धति में यह बात मानी गयी है और कई एक्सपर्ट्स का भी मनाना है कि 32 बार खाना चबाने से अच्छी तरह से ऑब्ज़र्व होता है।हालांकि, इसका कोई साइन्टिफिक रिसर्च मौजूद नहीं है।लेकिन यह बात तो सच है कि खाना चबाकर खाने से वो डिफरेंट फ्लेवर को रिलीज़ करता है, और कार्बोहाइड्रेट को पचता है। हालांकि, 32 बार चबाने का सटीक नियम हर व्यक्ति के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन खाने को अच्छी तरह से चबाना हमेशा फायदेमंद होता है

चबाकर खाने से मिलते हैं कई फायदे:

  • पाचन में होता है सुधार: खाना जितना अधिक चबाया जाता है, वह उतना ही छोटे-छोटे टुकड़ों में बदल जाता है।इससे पेट में पाचन क्रिया को मदद मिलती है और भोजन को अच्छी तरह से पचाने में आसानी होती है।

  • विटामिन और मिनिरल अच्छी तरह से मिलते हैं: भोजन को अच्छे से चबाने से उसमें मौजूद पोषक तत्व बेहतर तरीके से अब्सॉर्ब  होते हैं।जिससे शरीर को आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स अच्छी तरह से मिल पाते हैं।

  • वजन होता है कंट्रोल: धीरे-धीरे खाने से और अधिक चबाने से पेट भरने का अहसास जल्दी होता है। इससे आप कम मात्रा में खाना खाते हैं, जो वजन नियंत्रित रखने में सहायक होता है।  

 

 

 

 

  

 

 

 

 

 

 

Latest Health News