A
Hindi News हेल्थ सिर में गर्मी चढ़ने से आ सकते हैं चक्कर, छा सकती है बेहोशी, जानिए बचने के उपाय

सिर में गर्मी चढ़ने से आ सकते हैं चक्कर, छा सकती है बेहोशी, जानिए बचने के उपाय

Heat Exhaustion: सिर में गर्मी चढ़ने की वजह से कई बार चक्कर आने लगते हैं। स्थिति गंभीर होने पर पीड़ित व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है। जानिए अगर चक्कर आएं तो क्या करना चाहिए और इसके क्या कारण होते हैं?

गर्मी में चक्कर आना- India TV Hindi Image Source : FREEPIK गर्मी में चक्कर आना

इन दिनों हर कोई भीषण गर्मी से परेशान है। तेज धूप और लू लगने से शरीर पर कई दुष्प्रभाव देखने को मिल रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों से हीट से बचने के सलाह दे रहे हैं। गर्मी के कारण लू लग सकती है। जिससे बुखार, सिर दर्द और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। सिर में गर्मी चढ़ने पर चक्कर आने लगते हैं। कई बार स्थिति बिगड़ने पर इंसान बेहोश भी हो जाता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या हार्ट के मरीज को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। जानिए अगर गर्मी में बेहोश हो जाएं या चक्कर आने लगें तो क्या करें?

गर्मियों में चक्कर क्यों आते हैं?

गर्मी और हीट स्ट्रोक की वजह से चक्कर या बेहोशी जैसी आने लगती है। शरीर का टेंपरेचर हाई हो जाता है। जिसकी वजह से गर्मी सीधे दिमाग में चढ़ जाती है। धूप में बाहर निकलने वाले लोगों और गर्मी में बाहर रहने वाले लोगों को ये समस्या ज्यादा होती है। कई बार गर्म गाड़ियों में बंद होकर बैठने से भी ये परेशानी हो सकती है। 

गर्मी में बेहोशी क्यों होती है?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादा गर्मी के अलावा और कई दूसरी स्थितियां मिलकर बेहोशी की स्थिति पैदा कर सकती हैं। जिसमें थकान, कमजोरी, चक्कर आना शामिल है। जब शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और जरूरत से ज्यादा पसीना निकल जाता है तो पानी की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में कई बार इंसान बेहोश हो जाता है या चक्कर खाकर गिर पड़ता है।

गर्मियों में चक्कर और बेहोशी से कैसे बचें

  1. ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहें।

  2. पानी वाले फल और सब्जियों का सेवन करें।

  3. गर्मी में चाय-कॉफी का सेवन करने से बचें।

  4. डिहाइड्रेशन होने पर ORS पीते रहें।

  5. सीधे धूप में जाने से बचें अगर जाएं तो सिर को कवर कर लें।

  6. हल्के, सूती और ढीले कपड़े गर्मी में पहनें।

  7. बाहर निकलने से पहले कैप या स्टॉल से सिर कवर कर लें।

  8. परेशानी महसूस होने पर डॉक्टर को दिखाएं।

 

Latest Health News