A
Hindi News हेल्थ जामुन के बीज से लेकर पत्ते तक में छिपा है Diabetes का काल, सेवन का ये तरीका High Sugar में दिलाएगा आराम

जामुन के बीज से लेकर पत्ते तक में छिपा है Diabetes का काल, सेवन का ये तरीका High Sugar में दिलाएगा आराम

जामुन एक ऐसा फल है जो औषधीय गुणों से भरपूर है। खासकर, डायबिटीज पेशेंट के लिए जामुन किसी अमृत से कम नहीं है। जानते हैं High Sugar के मरीज इस फल को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें?

डायबिटीज में जामुन के फायदे - India TV Hindi Image Source : SOCIAL डायबिटीज में जामुन के फायदे

देश-दुनिया में डायबिटीज के पीड़ितों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। लाइफ स्टाइल से जुड़ी यह बीमारी अभी भी लाइलाज है। अभी तक ऐसी कोई दवा नहीं आई है जो इसे पूरी तरह से खत्म कर दे। हालांकि, दवाइयों के साथ कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसे कंट्रोल ज़रूर किया जा सकता है। जैसे, जामुन एक ऐसा फल है जो डायबिटी के मरीजों के लिए अमृत समान है। जामुन, जिसे ब्लैकबेरी या जावा प्लम के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल, सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि जामुन के पेड़ की पत्तियां, फल और उसके बीज तीनों ही डायबिटीज में फायदेमंद माने  जाते हैं।सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता रहा है।चलिए जानते हैं जामुन मधुमेह रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

जामुन कैसे है डायबिटीज में फायदेमंद:

  • जामुन का बीज है असरदार: जामुन के बीजों में जाम्बोलिन नामक कम्पाउंड होता है, जिसमें एंटी डायबिटीज प्रॉपर्टीज़ पाए गए हैं और यह कम्पाउंड ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। 

  • जामुन की पत्तियां हैं कारगर: जामुन के पत्तियां इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाती हैं और ब्लड शुगर के स्तर को कम करती हैं। साथ ही जामुन के पत्तों में, एंटीहाइपरलिपिडेमिक, एंटीहाइपरग्लाइसेमिक और एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल होता है।इसकी पत्तियां ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इन्फ्लेमेशन को कम करती हैं.

  • जामुन का फल भी है फायदेमंद: जामुन इन्सुलिन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे ग्लूकोज कोशिकाओं में आसानी से प्रवेश कर पाता है और ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट खून में शुगर के अब्सॉर्प्शन को धीमा करने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड शुगर के स्तर कंट्रोल किया जा सकता है।जामुन के एंटीऑक्सीडेंट गुण नर्व डैमेज और किडनी डैमेज जैसी मधुमेह से जुड़ी जटिलताओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं।

डायबिटीज में ऐसे करें जामुन का इस्तेमाल

  • जामुन के बीज का पाउडर बनाकर आप उसका सेवन कर सकते हैं।रोजाना सुबह खाली पेटइसके पडउडर को पानी में डालकर गुनगुना कर पियें। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में होगा। साथ ही पेट संबंधी समस्याओं में भी फायदा मिलेग। 

  • ढाई सो ग्राम जामुन को आधा लीटर पानी में अच्छी तरह उबालें। पानी ठंडा होने पर जामुन को मैश करके छान लें। इस पानी को रोजाना पिएं। इससे काफी फायदा होगा।

  • जामुन की पत्तियों का पाउडर बनाएं और सुबह-शाम पानी के साथ लें।आप जामुन की पत्तियों की काढ़ा या चाय चाय भी बना सकते हैं।

 

 

Latest Health News