A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड के प्यूरिन को फ्लश आउट कर देंगी ये देसी चीज़ें, कीमत 10 रुपए से भी है कम, जोड़ों का दर्द होगा छू मंतर

यूरिक एसिड के प्यूरिन को फ्लश आउट कर देंगी ये देसी चीज़ें, कीमत 10 रुपए से भी है कम, जोड़ों का दर्द होगा छू मंतर

यूरिक एसिड के मरीज़ों को अपनी डाइट का ख़ास ख्याल रखना होता है। साथ ही दवाई के अलावा आप बाबा रामदेव द्वारा बताए इन कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खों को भी आजमा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इन नुस्खों के लिए आपको ज़्यादा पैसे खर्च करने की भी ज़रूरत नहीं है क्योंकि ये चीज़ें आपके किचन में ही मिल जाएंगी।

Uric Acid Foods To Eat- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Uric Acid Foods To Eat

यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर के जॉइंट्स में कई तरह की दिक्कत होने लगती है। लोग ढंग से उठ-बैठ भी नहीं पाते हैं और अगर इसकी समस्या ज़्यादा बढ़ गई तो आप गठिया के मरीज भी बन सकते हैं। यूरिक एसिड हमारे शरीर में पाया जानेवाला एक वेस्ट है जो किडनी के ज़रिए फ़िल्टर होता है। दरअसल, शरीर में यूरिक एसिड प्यूरीन नामक तत्व के जमा होने से बढ़ता हैं। हमारे कई खड़े पदार्थों में प्यूरिन पाया जाता है।जब यूरिक एसिड कम मात्रा में होते हैं तो किडनी फ़िल्टर कर इन्हें यूरिन के ज़रिए बाहर निकाल देती है। लेकिन, जब इनकी मात्रा शरीर में बढ़ जाती है तो ये क्रिस्टल का रूप लेने लगते हैं और जोड़ों में जमा होने लगते हैं। इस वजह से लोगों को जॉइंट्स में रह रह कर असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में यूरिक एसिड के मरीज़ों को अपनी डाइट का ख़ास ख्याल रखना होता  है। साथ ही दवाई के अलावा आप बाबा रामदेव द्वारा बताए इन कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खों को भी आजमा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इन नुस्खों के लिए आपको ज़्यादा पैसे खर्च करने की भी ज़रूरत नहीं है क्योंकि ये चीज़ें आपके किचन में ही मिल जाएंगी। तो, चलिए जानते हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में किन चीज़ों का इस्तेमाल करना चाहिए?

इन घरेलू नुस्खों से यूरिक एसिड हो सकता है कंट्रोल:

  • नींबू पानी: यूरिक एसिड में नींबू पानी का सेवन फायदेमंद है। नींबू में विटामिन-सी काफी मात्रा में पाया जाता है। यह एसिडिक प्रभाव पैदा करता है जिसके कारण यूरिक एसिड का स्तर कम होता है। सुबह उठकर गुनगुने पानी के एक गिलास में नींबू निचोड़कर इसका सेवन करें।

  • अजवायन: किचन में पाया जानेवाल मसाला अजवाइन भी यूरिक एसिड में बेहद लाभकारी है। अजवायन का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर धीरे-धीरे कम होने लगता है। 

  • खूब पिए पानी: यूरिक एसिड कम करने का सबसे सस्ता और बेहतरीन उपाय है अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। आप जितना पानी पिएंगे आपके लिए उतना ही फायदा होगा। दरअसल, ज़्यादा पानी पीने से जोड़ों जमे क्रिस्टल्स यूरिन के ज़रिए बाहर निकल जाते हैं।इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।

  • आंवला: सौ मर्ज की एक दवा है आंवला। इसके सेवन से स्किन, हेयर या इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ती बल्कि यूरिक एसिड भी कम होता है। आंवले का रस एलोवेरा जूस में मिलाकर पिएं, इससे फायदा होता है। 

  • इलायची: यूरिक एसिड में इलायची का सेवन मेडिसिन का काम करता है। दो से तीन छोटी इलायची लें और उसको पानी के साथ मिलाकर खाएँ। ऐसा करने से यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है। 

  • प्याज: यूरिक एसिड को कम करने में प्याज भी लाभकारी है इससे यूरिक एसिड कम होता है। प्याज़ कम प्यूरीन वाला भोजन है, इसलिए यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। शोध से यह भी पता चलता है कि प्याज़ रूमेटाइड गठिया सहित सूजन को रोकने में मदद कर सकता है।

 

 

Latest Health News