A
Hindi News हेल्थ इस पीले फल के सेवन से पुरानी से पुरानी कब्ज की हो जाएगी छुट्टी, इन बीमारियों में भी है लाभकारी, जानें खाने का सही समय

इस पीले फल के सेवन से पुरानी से पुरानी कब्ज की हो जाएगी छुट्टी, इन बीमारियों में भी है लाभकारी, जानें खाने का सही समय

इस पील फल के सेवन से आप कब्ज के अलावा कई गंभीर समस्याओं से बचाव कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे गलत समय पर खाते हैं तो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं इसे खाने से कौन से फायदे होते हैं और खाने का सही समय क्या है?

bananas - India TV Hindi Image Source : SOCIAL bananas

कब्ज के मरीजों को मल त्यागने में बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो आप अपनी डाइट में केला को शामिल करें। केला फाइबर और विटामिन ए, बी6, सी और डी का भी एक समृद्ध स्रोत है जो कब्ज की परेशानी से छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं  केला अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार, केले का सेवन करने से आप कब्ज के अलावा कई गंभीर समस्याओं से बचाव कर सकते हैं। लेकिन, अगर आप इसे गलत समय पर खाते हैं तो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं केला खाने से कौन से फायदे होते हैं और खाने का सही समय क्या है?

इन समस्याओं में केले का सेवन है फायदेमंद: 

  • कब्ज: कब्ज की समस्या वता दोष के बढ़ने के कारण होता है। यह फास्ट फूड, कॉफी या चाय का अधिक सेवन, रात को देर से सोना, तनाव और अवसाद के कारण भी हो सकता है। कब्ज की समस्या को कंट्रोल करने में केला फायदेमंद है। केला वात को संतुलित करने की प्रकृति के कारण मल को नरम बनाता है और कब्ज को कंट्रोल करता है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए शहद मिलाकर केला का सेवन करें।

  • डायरिया: दस्त से पीड़ित होने पर अपने डाइट में केले का इस्तेमाल करें। केला खाने से शरीर को अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है। 

  • यूटीआई इंफेक्शन: अगर पेशाब करते समय आपको में जलन और दर्द होता है तो आप यूटीआई इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं। मूत्र मार्ग संक्रमण में केला फायदेमंद है। केले के तने का रस कूलिंग गुण के कारण जलन को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। 

  • कमज़ोर याददाश्त: ढंग से नींद न आना, ज़्यादा तनाव जैसी चीज़ें कमज़ोर याददाश्त के मुख्य कारण हैं। ऐसे में केले का नियमित सेवन तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है जिससे नींद की समस्या और तनाव कम होता है इसलिए दिन में 1-2 केले खाएं।

कब करें केले का सेवन?

कई लोग केले का सेवन सुबह सुबह खाली पेट करते हैं। ऐसा करने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है। आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से भी केला खाली पेट नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह भारी फल है और इसे पचने में समय लगता है। इस वजह से आपको एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएँ हो सकती हैं। साथ ही अपच, खांसी या अस्थमा की स्थिति में आपको रात में केला खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे कफ दोष बढ़ सकता है। बता दें आपको इसका सेवन हल्के भोजन के बाद और दोपहर में 12 बजे के आसपास करना चाहिए। 

 

Latest Health News