A
Hindi News हेल्थ मोटापा कम करने में दालचीनी की चाय है बेहद फायदेमंद, जानें कैसे बनाएं और कब करें सेवन?

मोटापा कम करने में दालचीनी की चाय है बेहद फायदेमंद, जानें कैसे बनाएं और कब करें सेवन?

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो अपनी डाइट में दालचीनी का चाय या काढ़ा का सेवन शुरू करें। चलिए आपको बताते हैं किस समय सेवन करने से मोटापा कम होता है?

मोटापा कम करने में दालचीनी की चाय है फायदेमंद,- India TV Hindi Image Source : SOCIAL मोटापा कम करने में दालचीनी की चाय है फायदेमंद,

मोटापा एक ऐसी महामारी है जो देश-दुनिया में बहुत तेजी से फ़ैल रही है। स्ट्रीट फ़ूड का ज़्यादा सेवन और एक्सरसाइज़ नहीं करने से लोग मोटापे की चपेट में बहुत जल्दी आते हैं। ऐसे में मोटापा कम करने के लिए आप बेहतरीन डाइट, एक्सरसाइज़ के साथ यह घरेलू नुस्खा भी आज़माएं। हम जिस नुस्खे कि बात कर रहे हैं वो है दालचीनी का सेवन। दालचीनी से बनी चाय या काढ़ा पीने से वजन तेजी से कम हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि ये मसाला आपका वजन कैसे कम करता है?

गुणों की खाना है दालचीनी (Cinnamon is full of nutrients)

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, दालचीनी का सेवन करने से आपका कमजोर मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। जब मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है तो वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो नियमित रूप से दालचीनी की चाय का सेवन करें। साथ ही दालचीनी में एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल जैसी गुणकारी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो आपकी सेहत की बेहतरीन देखभाल करती हैं।

ऐसे बनाएं दालचीनी की चाय (Hot to Make cinnamon tea)

दालचीनी की चाय को बनाने के लिए दालचीनी और शहद का इस्तेमाल करेंगे। दालचीनी और शहद दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। 1 कप पानी में 1 चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं। पानी को उबाल लें। अब एक कप में यह पानी छान लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। आपकी दालचीनी की चाय तैयार है। सुबह खाली पेट दालचीनी का चाय पीने से मोटापा कम होता है

इन समस्याओं में भी कारगर है दालचीनी: (Cinnamon is also effective in these problems)

दालचीनी के सेवन से पाचनतंत्र संबंधी विकार, दांत, सिरदर्द, पीरियड्स जैसी परेशानियां ठीक की जा सकती हैं। दालचीनी में एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट  जैसी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाती हैं।

घर पर कैसे बनाएं दालचीनी का पाउडर ? (How to make cinnamon powder at home)

दालचीनी का पाउडर घर पर बनाना बहुत ही आसान है। दालचीनी के टुकड़ों को धूप में सुखाकर इन टुकड़ों को अच्छी तरह से कूट लें। अब इन कूटे हुए दालचीनी के टुकड़ों को ग्राइंडर जार में डालकर बारीक पीस लें। आपका दालचीनी पाउडर तैयार है। इस पाउडर को साफ सूखे एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें।  

 

Latest Health News