A
Hindi News हेल्थ कैंसर से जंग जीतने में कारगर योग-आयुर्वेद, जानें इस जानलेवा बीमारी के लिए कैसे बनाएं सुरक्षाकवच

कैंसर से जंग जीतने में कारगर योग-आयुर्वेद, जानें इस जानलेवा बीमारी के लिए कैसे बनाएं सुरक्षाकवच

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का नाम सुनते ही लोगों के हाथ-पैर फूलने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग-आयुर्वेद की मदद से आप इस बीमारी से जीत भी सकते हैं?

Cancer- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Cancer

अगर आप ठान लेंगे तो कोई भी चुनौती या फिर कोई भी जंग जीतना नामुमकिन नहीं रह जाता, फिर चाहे वो जंग सबसे घातक-जानलेवा बीमारी कैंसर से ही क्यों ना हो। जीत उसी की होती है, जो लड़ना जानते हैं। लेकिन इसके लिए वक्त पर ट्रीटमेंट के साथ बीमारी को जल्दी डिटेक्ट करना भी जरूरी है। हालांकि कैंसर के मामले में अक्सर ऐसा नहीं हो पाता। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में कैंसर के 80% मामलों में जांच में देरी की वजह से मरीज की जान नहीं बच पाती। इसके अलावा चिंता की बात ये भी है कि हर नौवां भारतीय कैंसर की जद में है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

90% फेफड़ों के कैंसर के मामले आखिरी स्टेज में पता चलते हैं। ब्रेस्ट कैंसर का आंकड़ा 50% है जबकि सर्वाइकल और मुंह के कैंसर के 70% मामलों की पहचान एडवांस स्टेज में होती है। यही वजह है कि पिछले 22 साल में डेढ़ करोड़ से ज्यादा कैंसर पेशेंट्स की मौत हो चुकी है। एक रिपोर्ट में तो यहां तक दावा किया जा रहा है कि अगले साल तक भारत कैंसर की राजधानी बन जाएगा। फिलहाल चीन और अमेरिका के बाद तीसरे नंबर पर भारत है। क्या आपको पता है कि फिजिकल एक्टिविटी इस बीमारी के रिस्क को 41% तक कम कर देती है। टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर के स्टेज थ्री में हैं। एक्ट्रेस अपने ट्रीटमेंट को लेकर काफी पॉजिटिव हैं। हिना ने स्ट्रॉन्ग रहते हुए अपने फैंस से जल्दी ठीक होने का वादा भी किया है। कैंसर के मरीजों को इसी एप्रोच को फॉलो करना चाहिए। इसके साथ ही योग-प्राणायाम कर आप कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। 

पुरुषों में कैंसर

फूड पाइप कैंसर- 13.6%
लंग्स का कैंसर- 10.9%
पेट का कैंसर- 8.7%

महिलाओं में कैंसर 

ब्रेस्ट कैंसर- 14.5%
सर्विक्स कैंसर- 12.2 %
गॉल ब्लैडर कैंसर- 7.1%

कैंसर के रिस्क फैक्टर

मोटापा
स्मोकिंग
एल्कोहल
प्रदूषण
पेस्टिसाइड
सनबर्न

कैंसर से बचने के लिए क्या ना खाएं?

प्रोसेस्ड फूड
तली-भुनी चीजें
रेड मीट
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स     

कैंसर में कारगर

व्हीटग्रास
गिलोय
एलोवेरा
नीम
तुलसी
हल्दी

 

Latest Health News