A
Hindi News हेल्थ ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े कुछ Myths के बारे में जानना है जरूरी, इन मिथ से डरने की कोई जरूरत नहीं

ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े कुछ Myths के बारे में जानना है जरूरी, इन मिथ से डरने की कोई जरूरत नहीं

ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का नाम सुनते ही अक्सर लोग घबरा जाते हैं। लेकिन क्या आप इस कैंसर से जुड़े कुछ ऐसे मिथ्स के बारे में जानते हैं जिन्हें कई लोग मानते हैं?

Breast Cancer Myths- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Breast Cancer Myths

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षणों को समय रहते पहचानना बेहद जरूरी है। लक्षणों को पहचानने में देरी की वजह से पेशेंट की जान भी जा सकती है। हालांकि कैंसर के बारे में अक्सर कुछ मिथ भी फैलते रहते हैं। अगर आप भी ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े इन मिथ्स के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको भी इस तरह की जरूरी जानकारी को हासिल कर लेना चाहिए। आइए ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े कुछ सबसे ज्यादा कॉमन मिथ्स के बारे में जानते हैं। 

ब्रा पहनकर सोना

अक्सर लोग ब्रा पहनकर सोने से मना करते हैं और ब्रेस्ट कैंसर को इसके पीछे की वजह बताते हैं। क्या आपको भी यही लगता है कि ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। आपको बता दें कि ये ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी वन ऑफ द मोस्ट कॉमन मिथ है। डॉक्टर क्यूटरस के नाम से पॉपुलर डॉ तनया नरेंद्र के मुताबिक ब्रा पहनकर सोने से या फिर ब्रा न पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा नहीं होता है। 

ब्लैक ब्रा पहनना

अगर आपने भी अक्सर लोगों को कहते हुए सुना है कि काली ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है क्योंकि ये गर्मी को एब्जॉर्ब करती है। डॉक्टर क्यूटरस के मुताबिक काली ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर नहीं होता है और ये एक मिथ है। 

अंडर वायर ब्रा पहनना

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि अंडर वायर ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर नहीं होता है। ये सिर्फ एक मिथ है। इसलिए अगर आप इस डर से अंडर वायर ब्रा नहीं पहनती हैं कि आपको ब्रेस्ट कैंसर हो जाएगा तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। हालांकि आपको अंडर वायर पहनते समय ध्यान रखना चाहिए कि आपको अंडर वायर ब्रा का तार चुभे नहीं। 

ये भी पढ़ें: 

हर रोज पीते हैं ब्लैक कॉफी तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स, सेहत पर पड़ सकते हैं भारी

पेट की चर्बी से जल्दी पाना चाहते हैं छुटकारा, तो नींबू पानी में मिक्स करें ये नेचुरल चीज और पाएं परफेक्ट फिगर

शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक तरीके, डायबिटीज को मैनेज करने में भी असरदार

 

Latest Health News