A
Hindi News हेल्थ weight Loss में लौकी है फ़ायदेमंद, ऐसे करेंगे सेवन तो जल्दी होगा वजन कम; सेहत को मिलेंगे ये अन्य फायदे

weight Loss में लौकी है फ़ायदेमंद, ऐसे करेंगे सेवन तो जल्दी होगा वजन कम; सेहत को मिलेंगे ये अन्य फायदे

अगर आपका भी वजन बढ़ा हुआ है तो उसे कम करने के लिए आप अपनी डाइट में लौकी को शामिल करें। जानें ये सब्जी मोटापा कम करने में कैसे फायदेमंद है।

Bottle gourd For Weight Loss- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Bottle gourd For Weight Loss

लौकी एक ऐसी सब्जी है जो खाने में आपको बोरिंग लग सकती है लेकिन सेहत के लिहाज़ से ये बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आप बढ़ते वजन पर लगाम लगा सकते हैं। दरअसल, फाइबर गुणों से भरपूर लौकी में कैलोरी कम है और पानी ज़्यादा होता है। ये गुण वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो, अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो इस सब्जी को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। साथ ही इसमें विटामिन सी, बी और के के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे मिनिरल्स भी होते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी हैं। बाबा रामदेव भी बढ़ते वजन को कम करने के लिए लौकी खाने की सलाह देते हैं। चलिए, जानते हैं वजन कम करने के लिए लौकी का सेवन कैसे करें?

वजन कम करने के लिए ऐसे करें लौकी का सेवन:

  • लौकी का जूस पिएं: अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में लौकी का जूस शामिल करें। इसके जूस का सेवन आप सुबह के समय खाली पेट करें। यह आपके कमजोर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद करता है।

  • सलाद के रूप में खाएं: वेट लोस्स प्रोसेस में आपकी डाइट में सलाद सबसे ज़रूरी है। अपने लंच की थाली में लौकी का सलाद शामिल कर सकते हैं।  लौकी को कद्दूकस करके उसमें दही, भुना हुआ जीरा और धनिया पत्ती को मिलाकर हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर सलाद बनाएं। 

  • सूप बनाएं: अपने शाम नाश्ते में आप लौकी का इस्तेमाल सूप के रूप में भी कर सकते हैं। ये हेल्दी भी है और पौष्टिक भी…लौकी के सूप में टमाटर और दाल मिलकर उसे और भी पोषक बना सकते हैं।  

  • चीला बनाकर खाएं: चीला हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आप अपने डिनर में लौकी का चीला बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। लौकी को बारीक पीसकर उसमें भुना हुआ जीरा, नमक, हल्दी, मसाला और बेसन मिलाकर आप इसका चीला तैयार कर सकते हैं।  

लौकी खाने से मिलेंगे ये अन्य स्वास्थ्य लाभ:

लौकी खाने से सिर्फ वजहें ही कम नहीं होता है बल्कि आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं, लौकी में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करता है जिससे मल त्यागने में आसानी होती है।  लौकी में  मौजूद डाइटरी फाइबर और हेल्दी फैट्स कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है।  

 

Latest Health News