A
Hindi News हेल्थ फैटी लीवर में इस सब्जी का पानी है फायदेमंद, इन गंभीर समस्याओं में भी मिलेगा आराम, जानें सेवन का सही तरीका?

फैटी लीवर में इस सब्जी का पानी है फायदेमंद, इन गंभीर समस्याओं में भी मिलेगा आराम, जानें सेवन का सही तरीका?

फैटी लीवर एक ऐसी स्थिति है जिसका शिकार इन दिनों ज़्यादातार लोग हो रहे हैं। इसके मरीजों में फैट लिपिड्स लिवर में जमा हो जाता है और फिर लिवर के कामकाज को धीमा करता है। मोटापे से ग्रसित और डायबिटीज के मरीज इस समस्या की चपेट में तेजी से आते हैं।

फैटी लिवर में पालक का पानी कैसे करता है काम?- India TV Hindi Image Source : SOCIAL फैटी लिवर में पालक का पानी कैसे करता है काम?

फैटी लीवर एक ऐसी स्थिति है जिसका शिकार इन दिनों ज़्यादातार लोग हो रहे हैं। इसके मरीजों में फैट लिपिड्स लिवर में जमा हो जाता है और फिर लिवर के कामकाज को धीमा करता है। मोटापे से ग्रसित और डायबिटीज के मरीज इस समस्या की चपेट में तेजी से आते हैं। बता दें, ऑइली, फ्रुक्टोज और कैलोरी से भरपूर फ़ूड का ज़्यादा सेवन भी फैटी लिवर का कारण हो सकते हैं। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल बेहतर करने के साथ डाइट में भी बदलाव करना होगा। आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां खासकर पालक को शामिल कर इसे नियंत्रित कर सकते हैं। दरअसल, पालक का पानी में प्रोटीन के साथ आयरन और विटामिन ए होता है। इसके अलावा ये एक क्लींजर की तरह भी काम करता है और अपने लैक्सेटिव गुणों की वजह से कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं  लिवर के लिए पालक का पानी पीने के फायदे

फैटी लिवर में पालक का पानी कैसे करता है काम?

पालक का पानी लिवर में जमा फैट को पिघलाने में मदद करता है। ये आपके लिवर के काम काज को तेज करता है और फिर शरीर के बाकी फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। दरअसल, पालक का पानी लिवर सेल्स में जाकर इसे फ्लश ऑउट करता है और फिर इसकी गर्माहट फैट लिपिड्स को पिघलाने में मदद करता है। इस प्रकार से ये लिवर के लिए एक डिटॉक्सीफाइंग एजेंट की तरह काम करता है

फैटी लिवर में पालक का पानी पीने का तरीका:

फैटी लिवर में पालक का पानी पीने का सही तरीका ये है कि पालक का पानी लें और फिर इसमें थोड़ा सा काला नमक मिला लें। फिर एक बार थोड़ा सा उबाल लें और इस पानी को पिएं। आपको ये पानी गर्म-गर्म ही पीना है तभी इसका ज्यादा फायदा होगा। ध्यान रखें कि इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं क्योंकि ये इस समय ज्यादा असर करेगा।

पालक का पाने पीने से ये परेशानियां भी होंगी कम:

पालक का पानी आपके पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है और कब्ज और आंतों से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में मददगार है। साथ ही इसमें आयरन है जो खून की कमी से बचाता है और इसका विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

 

Latest Health News