A
Hindi News हेल्थ चने को भूनकर खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, इस तरह से खाकर गंभीर बीमारियों की भी हो जाएगी हवा टाइट

चने को भूनकर खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, इस तरह से खाकर गंभीर बीमारियों की भी हो जाएगी हवा टाइट

क्या आप जानते हैं कि चने को भूनकर खाने से आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है? साथ ही भुना हुआ चना कुछ बीमारियों के खतरे को भी कम करने में कारगर साबित हो सकता है।

सेहत के लिए फायदेमंद भुना चना- India TV Hindi Image Source : SOCIAL सेहत के लिए फायदेमंद भुना चना

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर चने को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। चने में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि चने को भूनकर खाने से आप इससे सेहत को मिलने वाले फायदों को कई गुना बढ़ा सकते हैं? आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक भुना हुआ चना सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से आपको बचा भी सकता है। आइए जानते हैं कैसे...

डायबिटीज को मैनेज करने में कारगर

अगर आपको डायबिटीज है और आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको भुने हुए चने को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। इसके अलावा खून की कमी या फिर एनीमिया से छुटकारा पाने के लिए भी आप भुने हुए चने खा सकते हैं। अगर आप अर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप भुने हुए चने की जगह चने के पत्तों को बॉइल करने के बाद पीसकर अपने जॉइंट्स पर लगा सकते हैं। 

इम्प्रूव करे गट हेल्थ

भुने चने का सेवन करने से आप अपनी गट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। भुने हुए चने में पाए जाने वाले तत्व गैस और दस्त जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं। कमजोरी दूर करने के लिए भी भुने चने को अपनी डाइट में शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

वेट कंट्रोल कर मोटापे से पाएं छुटकारा

प्रोटीन रिच भुने हुए चने खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। इस वजह से आप ओवरईटिंग से बचते हैं। यानी एक्सरसाइज के साथ-साथ भुना चना खाकर आप मोटापे से भी छुटकारा पा सकते हैं। कुल मिलाकर भुना चना मोटापे से होने वाली गंभीर बीमारियों से आपका बचाव कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

मैनेज करना चाहते हैं डायबिटीज तो आज से ही रूटीन में शामिल कर लें ये 4 योगासन

सस्ते में मिल जाने वाला ये ड्राई फ्रूट, रग-रग में भर देगा पोषण, दूर कर सकता है कई बीमारियां

सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है अमरूद, जानें औषधीय गुणों से भरपूर इस फल के कमाल के फायदे

Latest Health News