A
Hindi News हेल्थ हाइट बढ़ानी है तो बच्चों को रोज कराएं ये एक्टिविटी, लंबाई बढ़ाने के लिए खिलाएं ऐसा खाना

हाइट बढ़ानी है तो बच्चों को रोज कराएं ये एक्टिविटी, लंबाई बढ़ाने के लिए खिलाएं ऐसा खाना

Activity For Kids Height: माता पिता को बच्चों की लंबाई की सबसे ज्यादा चिंता रहती है। बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए लोग न जाने क्या क्या नहीं करते हैं। अगर बचपन से कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो बच्चों की लंबाई आसानी से बढ़ सकती है। जानिए हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें?

Kids Height - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Kids Height

आजकल के माता पिता बच्चों की लंबाई को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। वैसे तो लंबाई कम या ज्यादा काफी हद तक जीन पर निर्भर करती है, लेकिन फिर भी सही डाइट और एक्टिविटीज से लंबाई को थोड़ा बहुत बढ़ाया जा सकता है। बच्चों को डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें। बच्चों को फल और हरी ताजा सब्जियां खिलाएं। बढ़ती उम्र में बच्चों को फिजिकल एक्टिविटीज कराएं। इससे लंबाई पर असर पड़ता है। अगर आप भी बच्चे की लंबाई को लेकर चिंतित हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें। जो टिप्स हम आपको दे रहे हैं उससे काफी हद तक बच्चों की लंबाई बढ़ाई जा सकती है।

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करें?

  1. लटकाएं- बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए रोज उन्हें थोड़ी देर लटकने वाली एक्सरसाइज कराएं। इससे रीढ़ की हड्डी लचीली बनेगी और लंबाई भी बढ़ेगी। बच्चों को पार्क या घर पर किसी जगह पर लटका सकते हैं।

  2. रस्सी कूदें- बढ़ती उम्र के बच्चों को रस्सी कूदना जरूर सिखाएं। इससे हड्डियां मजबूत बनेंगी और लंबाई भी बढ़ेगी। रस्सी कूदने से शरीर फिट और मजबूत बनेगा।

  3. भरपूर नींद- स्वस्थ शरीर पाने के लिए अच्छी नींद सबसे ज्यादा जरूरी है। इससे बच्चों के शरीर की ओवरऑल अच्छी ग्रोथ होती है। बच्चों को टीनएज में 8-10 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे हार्मोंस बैलेंस ठीक रहता है और लंबाई बढ़ती है।

  4. योगासन- बच्चों को रोजाना यागोसान भी कराएं। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा और लंबाई भी बढ़ेगी। बच्चों को ताड़ासान, पश्चिमोत्तानासन, भुजंगासन जैसे योगाभ्यास कराएं। इन्हें करने से लंबाई बढ़ती है।

  5. हेल्दी खाना- बच्चों को हेल्दी डाइट देना जरूरी है। बचपन से ही फल और सब्जियां खिलाएं। प्रोटीन से भरपूर चीजें दें। कैल्शियम रिच फूड बच्चों को खिलाएं। जिससे शरीर को जरूरी न्यूट्रीशियन मिल सकें और ग्रोथ अच्छी हो सके।

 

Latest Health News