A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड में अमृत समान है यह पीला फल, जोड़ो में जमे प्यूरिन को कर देगा फ्लश आउट; जानें कब और कैसे करें सेवन?

यूरिक एसिड में अमृत समान है यह पीला फल, जोड़ो में जमे प्यूरिन को कर देगा फ्लश आउट; जानें कब और कैसे करें सेवन?

​यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में सूजन, जलन जैसी कई गंभीर समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए समय रहते इसे कंट्रोल करना जरूरी है।

यूरिक एसिड में केले का सेवन - India TV Hindi Image Source : SOCIAL यूरिक एसिड में केले का सेवन

यूरिक एसिड बढ़ने से हमें हड्डियों और जॉइंट्स से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हाई यूरिक एसिड के मरीजों को अक्सर जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में सूजन, जलन जैसे कई गंभीर समस्याओं से गुजरना पड़ता है।अगर सही समय पर इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो इस वजह से गाउट और गठिया की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो दवाइयों के अलावा अपनी डाइट में केले को भी शामिल करें। केले में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में मददगार हैं।आइए जानते हैं किस तरह से केला यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करता है साथ ही इसका सेवन कब और कैसे करना चाहिए?

यूरिक एसिड में फायदेमंद है केला:

केला में पोटेशियम काफी मात्रा में होता है जो यूरिक एसिड को यूरिन के जरिए निकाल देता है।इसके अलावा इसमें प्रोटीन और प्यूरिन की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से यह यूरिक एसिड मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इस फल में विटामिन सी भी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

ऐसे करें केले का सेवन:

यूरिक एसिड के मरीज रोजाना दिन में 3 से 4 केले का सेवन कर सकते हैं। आप इसे दूध के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं। साथ ही इसका शेक भी बना सकते हैं।आपइसक सेवन बशर्ते के बड़ा कर सकते हैं।12 बजे के आसपास भी आप इसे खा सकते यहीं, इस बात का ध्यान रखें इसका सेवन सुबह खाली पेट और रात के समय न करें।

केला खाने से इन परेशानियों में भी मिलती है राहत:

फाइबर से भरपूर केला का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है जिससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे कब्ज और ब्लोटिंग की शिकायत नहीं होती है। केले में आयरन और फोलेट की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण यह एनीमिया को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A और कैरोटीनॉयड से भरपूर केला आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
 

Latest Health News