A
Hindi News हेल्थ वॉक को फेल कर देती हैं आपकी ये 5 गलतियां, घंटों टहलने से भी नहीं कम होता वजन, जानिए क्या हैं कारण

वॉक को फेल कर देती हैं आपकी ये 5 गलतियां, घंटों टहलने से भी नहीं कम होता वजन, जानिए क्या हैं कारण

Common Mistakes During Walk: कई बार घंटों वॉक करने के बाद भी वजन कम नहीं होता है। इसकी वजह आपकी कुछ गलतियां हो सकती हैं। अगर आप भी ये गलतियां करते हैं तो इससे वॉक का भरपूर फायदा नहीं मिलेगा।

वॉक में न करें ये गलतियां- India TV Hindi Image Source : FREEPIK वॉक में न करें ये गलतियां

आजकल फिट रहने के लिए ज्यादातर लोग वॉक करते हैं। वजन घटाने का ये अच्छा तरीका है। हालांकि वॉक से कई बार उतना फायदा नहीं मिलता जितना मिलना चाहिए। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई बार हम वॉक के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि वजन कम नहीं होता और न ही भरपूर फायदे मिल पाते हैं। इसकी वजह वॉक के दौरान की गई आपकी गलतियां हो सकती हैं। जिससे फायदे की जगह और उल्टा आपको नुकसान झेलना पड़ता है। 

वॉक करने के दौरान लोग करते हैं ये गलतियां

  1. वॉक की स्पीड- अगर आप रोजाना वॉक करते है और आपका पेस ठीक नहीं है तो इससे आपको भरपूर फायदा नहीं मिल पाएगा। यानि अगर आप ठीक गति से नहीं चलते हैं तो इससे सेहत को उतने लाभ नहीं मिलते जितने मिलने चाहिए। वजन घटाने के लिए खासतौर से आपको 6 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से वॉक करनी चाहिए।

  2. हाथ हिलाना- वॉक के वक्त आपके दोनों हाथों का मूवमेंट भी काफी जरूरी है। अगर आपने हाथों को स्थिर रखा हुआ तो इससे वॉक का कोई फायदा नहीं होगा। जब वॉक करते हैं तो आपको सही दिशा में अपने दोनों हाथों में भी तेज रफ्तार के साथ चलाना होता है। इससे पूरे शरीर में कंपन पैदा होता और आपका पूरा शरीर एक्टिव होता है। ये वजन घटाने में मदद करता है।

  3. वॉक के दौरान पानी- लोग वॉक से पहले पानी पीते हैं। इससे आपको फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। वॉक से पहले ज्यादा पानी पीने से मेटाबोलिज्म बहुत तेज हो जाता है। ऐसे में पानी और साल्ट का बैलेंस बिगड़ने लगता है। इसलिए वॉक से पहले और तुरंत बाद पानी न पीएं। दोनों के बीच 20- 25 मिनट का अंतराल होना जरूरी है। 

  4. गलत पॉश्चर- कुछ लोगों का पॉश्चर वॉक करते वक्त ठीक नहीं होता है। जिससे फायदे की जगह और नुकसान झेलना पड़ता है। अगर आप गर्दन को आगे झुकाकर वॉक करते हैं तो इससे कंधे सहित पूरे शरीर में दर्द बढ़ सकता है। वहीं मोबाइल फोन पर मैसेज करते या देखते या बात करते वॉक करते हैं तो इससे भी नुकसान होगा। सही तरीके से सीधे वॉक करने से फायदा होगा।

  5. आराम और नींद- वॉक के साथ अगर आप भरपूर नींद नहीं ले रहे हैं। या आराम नहीं कर रहे हैं तो इससे वॉक का भरपूर फायदा आपको नहीं मिलेगा। वॉक के बीच में भी आपको कुछ दिन यानि 1-2 दिन मसल्स को आराम देने के लिए वॉक नहीं करनी चाहिए। आपको वॉक के साथ भरपूर नींद और शरीर को रिलेक्स करना भी जरूरी है।

 

Latest Health News