A
Hindi News हेल्थ हींग का पानी कब्ज सहित कई बीमारियों की कर देगा छुट्टी, पाचन भी होगा दुरुस्त, बस जान लें पीने का सही समय

हींग का पानी कब्ज सहित कई बीमारियों की कर देगा छुट्टी, पाचन भी होगा दुरुस्त, बस जान लें पीने का सही समय

अगर आप हींग को पानी में डालकर रोजाना पिएंगे तो भी इससे आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। चलिए जानते हैं आप हींग का सेवन कैसे करें साथ ही इससे क्या फायदे होंगे?

हींग का पानी पीने का सही समय - India TV Hindi Image Source : SOCIAL हींग का पानी पीने का सही समय

हींग एक ऐसा मसाला है जिसका सिर्फ चुटकीभर इस्तेमाल दाल, सब्जी या बिरयानी का स्वाद बदल देता है। कई लोगों को हींग का सेवन इतना ज्यादा पसंद है कि वो बिना हींग की दाल या सब्जी का सेवन ही नहीं करते हैं।एक चुटकी हींग केवल खाने के स्वाद को ही दोगुना नहीं करती है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है।हींग में टैनिन और फ्लेवोनोइड जैसे फेनोलिक कम्पाउंड काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों के लिए जाने जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कई समस्याओं से निजात दिलाते हैं। अगर आप हींग को पानी में डालकर रोजाना पिएंगे तो भी इससे आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। चलिए जानते हैं आप हींग का सेवन कैसे करें साथ ही इससे क्या फायदे होंगे?

हींग का पानी पीने के फायदे

  • पाचन में फायदेमंद: हींग का पानी आपके पाचन के लिए अच्छा रहता है। इसके सेवन से शरीर से बाहर हानिकारक टॉक्सिन निकल जाते हैं जो आपके डाइजेशन के लिए बढ़िया रहता है।

  • वजन कम करे: अगर आप भी बढ़े वजन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो डाइट में एक गिलास हींग का पानी शामिल करें। ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और वजन घटाने में मदद करता है। 

  • कब्ज में दिलाए आराम: हींग का पानी आंतों की गति बढ़ा देता है जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा भी कब्ज में इस पानी को पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, इन समस्याओं में रात में हींग का पानी जरूर पीकर सोएं।

  • सिरदर्द में आराम: हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिरदर्द की समस्या में आराम पहुंचाते हैं। इसके साथ ही ये रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है। जिससे कि सिरदर्द की समस्या में आराम मिलता है।

  • ब्लोटिंग में है लाभकारी: हींग का पानी पीना ब्लोटिंग की समस्याओं को कम करने में मददगार है। ये पेट को ठंडा करता है और एसिड प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

कैसे बनाएं और कब पिएं?

हींग का पानी बनाना बहुत ही आसान  है। एक गिलास गुनगुना पानी में आधा चम्मच हींग पाउडर मिलाएं और इसे पी जाएं। आप इसका सेवन खाली पेट करने से आपको ज्यादा फायदा होगा।

 

Latest Health News