A
Hindi News हेल्थ तलवों में सरसों का तेल लगाने से दूर होती हैं सेहत से जुड़ी कई परेशानियां, जानें मालिश का सही समय

तलवों में सरसों का तेल लगाने से दूर होती हैं सेहत से जुड़ी कई परेशानियां, जानें मालिश का सही समय

तलवों में सरसों का तेल लगाने से आपको एक दो नहीं बल्कि सेहत से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।जानें किस समय लगाने से ज़्यादा फायदा मिलता है?

तलवों में सरसों का तेल लगाने के फायदे - India TV Hindi Image Source : SOCIAL तलवों में सरसों का तेल लगाने के फायदे

सरसों के तेल का इस्तेमाल हम खाना बनाने के लिए करते हैं। यह तेल खाने के साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है। दरअसल, सरसो के तेल से लोग बॉडी मालिश करवाते हैं। यह एक सदियों पुराना नुस्खा है जिसे हमारी दादी नानी भी आज़माती आ रही हैं। इस तेल में बीटा-कैरोटिन, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सरसो के तेल से पैरों के तलवों को मालिश करने से हमे कई फायदे मिलते हैं। हमारे तलवों में कई प्रेशर पॉइंट होते हैं ऐसे में जब हम इस तेल से तलवों की मालिश करते हैं तो सारे प्वाइंट्स पर प्रेशर पड़ता है जिससे हमें कई फायदे होते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं इससे आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

तलवों में सरसों का तेल लगाने के फायदे: Benefits of massaging with mustard oil:

  • दर्द से मिलता है छुटकारा: अगर आपके मसल्स में बहुत ज़्यादा दर्द रहता है तो आप तलवों पर सरसों के तेल से मसाज करें। इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा है जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं।

  • ब्लड सर्कुलेशन होता है सही: तलवों में सरसों का तेल लगाने से आपकी पूरी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। बॉडी में ब्लड फ्लो बढ़ने से आपके दिल की सेहत बेहतर होती है।

  • पीरियड्स में फायदेमंद: अगर आपको पीरियड्स के दौरान पेट में बहुत ज़्यादा दर्द होता है तो तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए। इससे क्रेंप में आराम मिलता है।

  • नींद नहीं आने की समस्या में है लाभकारी: जिन लोगों को जल्दी नींद नहीं आती है उन्हें सरसों के तेल को गुनगुना करके तलवों किआ अच्छी तरह से मसाज करना चाहिए। इससे बॉडी को आराम मिलता है और नींद आ जाती है।

  • तनाव और एंजाइटी में फायदेमंद: जो लोग मानसिक समस्या यानी तनाव और एंजाइटी से जूझ रहे हैं उन्हें गुनगुने सरसों के तेल से पैरों की मालिश करनी चाहिए। इससे तनाव से छुटकारा मिलता है।

जानें मालिश का सही समय?

अगर आप सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश कर रहे हैं तो उसे सही समय पर करने से ही फायदा मिलेगा। आपको बता दें, सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश हमेशा रात को सोने से पहले करना चाहिए। रात को तलवों का मसाज करने से वे रिलैक्स होते हैं।

 

Latest Health News