A
Hindi News हेल्थ बहती नाक, गले की खराश और बार बार आती छींक से हैं परेशान तो पिएं अजवाइन का काढ़ा, तुरंत होगी मौसमी बीमारियों की छुट्टी

बहती नाक, गले की खराश और बार बार आती छींक से हैं परेशान तो पिएं अजवाइन का काढ़ा, तुरंत होगी मौसमी बीमारियों की छुट्टी

किचन में पाया जाने वाला अजवाइन सर्दी खांसी के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। तो, चलिए जानते हैं अजवाइन का काढ़ा कैसे बनाएं।

Ajwain Kadha for Cold and Cough- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Ajwain Kadha for Cold and Cough

धीरे धीरे मौसम बदलने लगा है और अब ठंड के मौसम की शरुआत भी हो चुकी है। बदलते मौसम का असर सबसे पहले हमारी सेहत पर पड़ता है खासकर हमारी इम्यूनिटी पर। अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आप सर्दी, खांसी की चपेट में तेजी से आ सकते हैं। सर्दी होने पर एक तरफ जहाँ छींक छींक कर हाल बहल होता है वहीँ दूसरी तरफ लगातार खांसी की वजह से गले में खराश पैदा होने लगती है। ऐसे में इस स्थिति से बचने के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बना काढ़ा सर्दी खांसी जैसे परेशानियों को चुटकियों में दूर कर सकता है। किचन में पाया जाने वाला अजवाइन सर्दी खांसी के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। तो, चलिए जानते हैं अजवाइन का काढ़ा कैसे बनाएं।

अजवाइन इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत:

अजवाइन का लगभग 95% हिस्सा पानी से बना होता है और यह पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक खनिजों से भी भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर अजवाइन मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करती हैं। अजवाइन सर्दी-खांसी से राहत देने के साथ-साथ नाक से बलगम को साफ करने में भी मदद कर सकती है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है। यह ब्रोन्कियल नलियों को चौड़ा करने में भी मदद कर सकती है, जो अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए मददगार हो सकती है।

अजवाइन काढ़ा बनाने के लिए सामग्री:

2 चम्मच अजवाइन, कुछ तुलसी के पत्ते, 2 से 3 काली मिर्च, 1 चम्मच शहद, 2 लहसुन की कलियाँ

कैसे बनाएं अजवाइन का काढ़ा?

अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए  सबसे पहले गैस ऑन करें और एक पैन में एक गिलास पानी डालें। उसके बाद 2 चम्मच अजवाइन, कुछ तुलसी के पत्ते, 2 से 3 काली मिर्च, और 2 लहसुन की कलियाँ को कूटकर पानी में डालें। पानी जब तक आधा न हो जाए तब तक इसे पकाएं। जब यह पक जाए तब इसमें शहद डाल कर पिएं। जल्दी राहत पाने के लिए इस काढ़ा को दिन में दो बार पिएं।

Latest Health News