A
Hindi News हेल्थ 30 की उम्र के बाद पुरुष अपनी डाइट में इन 5 सप्लीमेंट्स को ज़रूर करें शामिल, सेहत रहेगी हमेशा दुरुस्त

30 की उम्र के बाद पुरुष अपनी डाइट में इन 5 सप्लीमेंट्स को ज़रूर करें शामिल, सेहत रहेगी हमेशा दुरुस्त

डाइटिशियन और होम्योपैथी डॉ. स्मिता भोईर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके पुरुषों के लिए ऐसे सप्लीमेंट्स के बारे में बताया है, जिसे 30 की उम्र से डाइट में शामिल करना चाहिए।

Supplements For Men- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Supplements For Men

हेल्दी लाइफस्टाइल और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। कम उम्र से ही हेल्दी फूड्स का सेवन आपके बुढ़ापे को आसान बनाने के साथ बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। 30 की उम्र आते-आते पुरुषों को अपने स्वास्थ्य पर बहुत ज़्यादा ध्यान देना होता है। 30 की उम्र के बाद शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, इसलिए पुरुषों के लिए अपने शरीर को सही पोषक तत्वों से भरना ज़रूरी है! ऐसे में डाइटिशियन और होम्योपैथी डॉ. स्मिता भोईर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके पुरुषों के लिए ऐसे सप्लीमेंट्स के बारे में बताया है, जिसे 30 की उम्र से डाइट में शामिल करना चाहिए।

 

इन सप्लीमेंट्स को डाइट में करें शामिल:

  • विटामिन डी3:  विटामिन डी3 का सेवन करने के लिए रोजाना 600 से 800 मिलीग्राम दूध को अपनी डाइट में शामिल करें, दूध के अलावा विटामिन D3 का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत सूरज की रोशनी है। सुबह 15-20 मिनट सूरज की रोशनी की ज़रूरत होती है। साथ ही वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल) में भी विटामिन D3 पाया जाता है। 

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड: उम्र बढ़ने के साथ याददाश्त कमजोर होने लगती है इसलिए दिमाग को तेज रखने के लिए आप अपनी डाइट में रोजाना 250 से 500 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल कर सकते हैं। वसायुक्त मछली (सैल्मन, सार्डिन), अलसी, चिया बीज में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। 

  • मैग्नीशियम: उम्र बढ़ने के बाद भी मांशपेशियां मजबूत रहे इसलिए आपको अपनी डाइट में 30 के बाद रोज़ाना 400-420 मिग्रा मैग्नीशियम लेना चाहिए। कद्दू के बीज में काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाए जाते हैं।

  • जिंक: उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों के शरीर में भी हार्मोनल बदलाव होता है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे में हार्मोन्ल को संतुलित करने के लिए आप अपनी डाइट में डेली 11 मिग्रा जिंक शामिल करें। आपको सीप, बीफ, कद्दू के बीज और छोले से यह मिल सकता है। 

  • विटामिन बी (बी6, बी12, बी9): हेल्दी शरीर के लिए विटामिन बी बहुत ज़रूरी है। आप अपनी डाइट में साबुत अनाज, अंडे, मांस, पत्तेदार साग और सब्जियां शामिल कर सकते हैं।

 

Latest Health News