A
Hindi News हेल्थ एंटी एसिडिक गुणों से भरपूर है शंखपुष्पी, पेट से जुड़ी इन 3 समस्याओं में है फायदेमंद

एंटी एसिडिक गुणों से भरपूर है शंखपुष्पी, पेट से जुड़ी इन 3 समस्याओं में है फायदेमंद

शंखपुष्पी के फायदे: शंखपुष्पी (shankhpushpi) का फूल कुछ खास गुणों से भरपूर है जो कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में काम आ सकता है।

shankhpushpi_benefits- India TV Hindi Image Source : SOCIAL shankhpushpi_benefits

शंखपुष्पी के फायदे: शंखपुष्पी (shankhpushpi) आयुर्वेद में कई समस्याओं का हल माना जाता है। इसे न्यूरॉन्स के लिए ज्यादा कारगर माना गया है जो कि ब्रेन से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। ये आपको दिमागी बीमारियों से बचाता है और नर्व सेल्स को हेल्दी रखता है। लेकिन, आज हम बात पेट की करेंगे कि कैसे ये हर्ब आपके पाचनतंत्र को सही रखता है और इनसे जुड़ी बीमारियों से बचाता है। पर सवाल ये है कि शंखपुष्पी है क्या? 

शंखपुष्पी है क्या-What is shankhpushpi

शंखपुष्पी असल में अपराजिता है जिसे संस्कृत में शंखपुष्पी कहा जाता है क्योंकि इस पुष्प का आकार शंख की तरह है। दरअसल, इसे आयुर्वेद में कई प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है और इसके सेवन से कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसका सिरप बनाकर पीने से आपकी पेट से जुड़ी ये समस्याएं कम हो सकती हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

सुबह पेट साफ होने में आती है दिक्कत? सख्त मल और कब्ज से छुटकारा दिलाएंगी ये 5 चीजें

पेट के लिए कैसे फायदेमंद है शंखपुष्पी-Shankhpushpi uses and benefits for stomach health

1. एंटीएसिडिक है शंखपुष्पी

शंखपुष्पी, एंटीएसिडिक गुणों से भरपूर है। ये एसिडिक बाइल जूस को बैलेंस करने में मदद करता है और इसके प्रोडक्शन को कम करता है।  इससे आपके पेट का पीएच बैलेंस रहता है और आपको एसिडिटी की समस्या परेशान नहीं करती है। इसके अलावा ये जीआरडी की समस्याओं वाले के लिए भी फायदेमंद है।

Image Source : socialshankhpushpi_for_stomach_health

2. कब्ज में फायदेमंद है शंखपुष्पी

कब्ज में शंखपुष्पी कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके आंतों के कामकाज को बेहतर बनाता है और फिर बॉवेल मूवमेंट को सही करता है। इसके अलावा ये मल त्याग को सही करता है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है। तो, कब्ज के मरीज शंखपुष्पी का पानी पी लें।

प्रेगनेंसी में इन 3 कारणों से पिएं केसर वाला दूध, जानें इसे बनाने की विधि

3. मेटाबोलिज्म तेज करता है शंखपुष्पी

मेटाबोलिज्म तेज करने में शंखपुष्पी का पानी कई प्रकार से काम करता है। दरअसल, जिनका मेटाबोलिज्म कमजोर होता है उन्हें मोटापे से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं या उनका शुगर बढ़ सकता है। तो, शंखपुष्पी का पानी बनाएं या इसका सिरप सुबह खाली पेट लें। ये आपके पेट से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News