A
Hindi News हरियाणा जुलाना बना राजनीति का अखाड़ा, विनेश फोगाट के सामने रेसलिंग खिलाड़ी, दिलचस्प हुआ विधानसभा चुनाव

जुलाना बना राजनीति का अखाड़ा, विनेश फोगाट के सामने रेसलिंग खिलाड़ी, दिलचस्प हुआ विधानसभा चुनाव

हरियाणा की जुलाना विधानसभा सीट पर दो महिला खिलाड़ियों के चुनावी मैदान में उतरने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। आम आदमी पार्टी ने विनेश के सामने रेसलिंग खिलाड़ी कविता दलाल को टिकट दिया है।

रेसलिंग खिलाड़ी कविता दलाल और पूर्व पहलवान विनेश फोगाट- India TV Hindi Image Source : INDIA TV रेसलिंग खिलाड़ी कविता दलाल और पूर्व पहलवान विनेश फोगाट

जींदः हरियाणा के जींद जिले की जुलाना विधानसभा सीट पर चुनावी मुकाबला बड़ा दिलचस्प हो गया है। दरअसल, कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व पहलवान विनेश फोगाट के सामने आम आदमी पार्टी ने रेसलिंग खिलाड़ी को चुनावी अखाड़े में उतार दिया है। आम आदमी पार्टी ने बुधवार को 21 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी की। लिस्ट में जुलाना से WWE रेसलिंग खिलाड़ी कविता दलाल का भी नाम शामिल है। कविता दलाल जुलाना के माली गांव की रहने वाली हैं और WWE मे रिंग नाम कविता देवी के नाम से जानी जाती है।

मुकाबला हुआ दिलचस्प

रेसलिंग खिलाड़ी कविता दलाल आम आदमी पार्टी के टिकट पर जुलाना विधानसभा से विनेश फोगाट के सामने चुनाव लड़ेंगी। कविता के मैदान में उतरने से अब जुलाना विधानसभा में खिलाड़ियों का राजनीतिक दंगल होगा। दो खिलाड़ियों के मैदान में उतरने से मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है। देखना होगा कि कविता विनेश को कितना टक्कर दे पाती हैं।

Image Source : india tvरेसलिंग खिलाड़ी कविता दलाल

कौन हैं कविता दलाल

हरियाणा के जींद जिले में 20 सितंबर 1986 को जन्मी कविता पांच फुट नौ इंच लंबी हैं और प्रोफेशनल रेसलिंग में उतरने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं। अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए कविता ने 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में 75 किग्रा महिला भारोत्तोलन वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। पांच भाई-बहनों में से एक कविता देवी दलाल की शादी 2009 में हुई और 2010 में उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया, जिसके बाद वह खेल छोड़ना चाहती थीं। लेकिन अपने पति से प्रेरित होकर उन्होंने खेलना जारी रखा।

कविता दलाल कुछ समय पहले आप में शामिल हुई थीं। जींद जिले की रहने वाली कविता बागपत के बिजवाड़ा गांव की बहू हैं। कविता दलाल डब्ल्यूडब्ल्यूई में भारत की पहली महिला रेसलर हैं।

विनेश फोगाट ने दाखिल किया नामांकन

वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट ने बुधवार को जींद जिले की जुलाना सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। कुश्ती से राजनीति में आईं विनेश हाल में कांग्रेस में शामिल हुई हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जुलाना सीट से नामांकन के दौरान रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा और सोनीपत के सांसद सतपाल ब्रह्मचारी भी विनेश के साथ थे। अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन बृहस्पतिवार है। पत्रकारों से बात करते हुए दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि विनेश फोगाट पार्टी के लिए ‘‘बड़ी जीत’’ हासिल करेंगी। उन्होंने विश्वास जताया कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस को हरियाणा विधानसभा में पूर्ण बहुमत मिलेगा।

बीजेपी ने पूर्व पायलट योगेश बैरागी को दिया है टिकट

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जाट बहुल जुलाना विधानसभा क्षेत्र में विनेश फोगाट के खिलाफ पूर्व पायलट योगेश बैरागी को मैदान में उतारा है। विनेश चरखी दादरी जिले के बलाली से हैं, लेकिन उनका ससुराल जुलाना में है। जुलाना में बख्ता खेड़ा गांव उनके पति सोमवीर राठी का पैतृक गांव है। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे आठ अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। 

रिपोर्ट- सुनील कुमार