A
Hindi News हरियाणा Haryana Assembly Elections 2024: ऐलनाबाद में किसके सिर सजेगा जीत का ताज? पिछली बार इस बड़े नेता ने मारी थी बाजी

Haryana Assembly Elections 2024: ऐलनाबाद में किसके सिर सजेगा जीत का ताज? पिछली बार इस बड़े नेता ने मारी थी बाजी

हरियाणा की सभी सीटों पर एक अक्टूबर को मतदान होना है। मतों की गणना 4 अक्टूबर को की जाएगी। मौजूदा विधायक अभय चौटाला एक बार फिर ऐलनाबाद सीट से चुनावी रण में उतरे हैं। आइये जानते हैं इस सीट का समीकरण क्या कहता है।

Ellenabad assembly seat- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ऐलनाबाद विधानसभा सीट

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है। यहां पर विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं, जिन पर एक ही दिन 1 अक्टूबर को मतदान होना है। इससे पहले हम यहां की ऐलनाबाद विधानसभा सीट के बारे में जानेंगे। दरअसल, ऐलनाबाद विधानसभा सीट हरियाणा की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2021 में इंडियन नेशनल लोकदल ने जीत दर्ज की थी। ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र सिरसा लोकसभा सीट का हिस्सा है। इस बार ऐलनाबाद विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे, यह जनता को तय करना है।

2024 के चुनाव को लेकर सभी दलों में इस सीट को जीतने की होड़ लगी हुई है। मौजूदा विधायक अभय चौटाला एक बार फिर से चुनावी रण में उतरे हैं। हालांकि इस बार पलड़ा किसकी ओर भारी होगा ये तो मतदाता ही तय करेंगे।

2019 चुनाव के परिणाम

साल 2019 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव की बात करें तो 2019 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी (INLD) के अभय सिंह चौटाला ने जीत दर्ज की थी। उन्हें 57,055 वोट मिले थे। चौटाला ने भाजपा के पवन बेनिवाल को हराया था। बेनीवाल को 45,133 वोट हासिल हुए थे।

2021 उपचुनाव के परिणाम

तीन कृषि कानूनों के विरोध में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले अभय सिंह चौटाला एकमात्र विधायक थे जो बाद में हुए उपचुनाव में विजयी हुए थे। 2021 के उपचुनाव में अभय चौटाला को 65,992 वोट मिले थे। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी गोबिंद कुमार गोयल को हराया था जिन्हें 59,253 वोट मिले थे। इस उपचुनाव में कांग्रेस के पवन कुमार 20,904 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे।

चार अक्टूबर को आएंगे नतीजे

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए एक अक्टूबर को मतदान होना है। इसके लिए 5 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी तथा 12 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। वहीं नाम वापसी की आखिरी तारीख 16 सितंबर होगी। हरियाणा की सभी 90 सीटों पर मतदान एक चरण में 01 अक्टूबर को होगा तथा 04 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी। हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 95 लाख महिलाएं हैं। हरियाणा में वर्तमान में बीजेपी की सरकार है और जिसका कार्यकाल 3 नवंबर को पूरा हो रहा है।