A
Hindi News हरियाणा BJP के इस नेता की चमक गई किस्मत, सिर्फ 32 वोटों के अंतर से जीत गए विधायकी

BJP के इस नेता की चमक गई किस्मत, सिर्फ 32 वोटों के अंतर से जीत गए विधायकी

हरियाणा की एक विधानसभा सीट से भाजपा के एक उम्मीदवार ने अपनी जीत दर्ज की है। मगर जब आप उस उम्मीदवार के जीत का मार्जिन जानेंगे तो आप भी चौंक जाएंगे। आइए आपको इस उम्मीदवार और विधानसभा सीट के बारे में बताते हैं।

उचाना कलां से जीता भाजपा उम्मीदवार- India TV Hindi Image Source : ECI उचाना कलां से जीता भाजपा उम्मीदवार

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें है। इन सभी सीटों पर इस साल 5 अक्तूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। मतदान करने के बाद हर किसी को सिर्फ और सिर्फ 8 अक्तूबर का इंतजार था जब वोटों की गिनती होती और नतीजे सामने आते। आज 8 अक्तूबर है और सभी वोटों की गिनती की जा रही है। इस खबर को लिखे जाने तक काफी सीटों पर वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। इसी बीच एक ऐसी विधानसभा के नतीजे सामने आए जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

सिर्फ 32 सीटों के अंतर से जीता उम्मीदवार

हरियाणा में उचाना कलां नाम की एक विधानसभा सीट है जहां अन्य सीटों के साथ ही 5 अक्तूबर को वोटिंग हुई थी और आज यानी 8 अक्तूबर को वोटों की गिनती हुई। इस सीट पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार के बीच में देखने को मिला। सीट पर 17 राउंड में वोटों की गिनती हुई और जब नतीजे आए तो उसने हर किसी को हैरान कर दिया। उचाना कलां सीट से भाजपा के उम्मीदवार देवेंदर चतर भुज अत्तरी ने जीत हासिल की और कांग्रेस उम्मीदवार बृजेंद्र सिंह को हराया। लेकिन भाजपा उम्मीदवार के जीत और कांग्रेस उम्मीदवार के हार के बीच सिर्फ 32 वोटों का अंतर रहा। जी हां उचाना कलां सीट से भाजपा के उम्मीदवार देवेंदर चतर भुज अत्तरी ने 32 सीटों के अंतर से जीत हासिल की। उन्हें कुल 48968 वोट मिले तो वहीं कांग्रेस उम्मीदवार को 48936 वोट मिले।

उचाना कलां में किसके बीच था मुकाबला?

इस निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल (INLD), जननायक जनता पार्टी (JJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) मुख्य दल रही है। हरियाणा के उचाना कलां विधान सभा क्षेत्र में JJP प्रमुख दुष्यंत चौटाला, भाजपा उम्मीदवार देवेंद्र चतुर्भुज अत्री, कांग्रेस उम्मीदवार बृजेंद्र सिंह और INLD नेता विनोद पाल सिंह दुलगांच मुख्य उम्मीदवार थे। आपको यह भी बता दें कि राज्य में JJP का आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के साथ गठबंधन था और वहीं INLD ने बहुजन समाज पार्टी (BSP) के साथ गठबंधन किया था।

उचाना कलां सीट का चुनावी इतिहास क्या है?

आपको बता दें कि उचाना कलां एक GEN सीट है जहां के मुख्य दल JJP और भाजपा रहती है। साल 2019 में इस विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में जजपा प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने 47 हजार 452 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। उन्हें 58.39% वोट शेयर के साथ 92 हजार 504 वोट मिले थे। अब अगर बात उससे पिछले चुनाव की करें तो 2014 में भाजपा के प्रेम लता 7 हजार 480 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। प्रेम लता को 2014 में 49.18% वोट शेयर के साथ 79 हजार 674 वोट मिले थे।

ये भी पढ़ें-

हरियाणा: अंबाला कैंट से जीतने के बाद BJP नेता अनिल विज का बहुत बड़ा बयान, CM पद को लेकर कही ये बात, देखें VIDEO