A
Hindi News हरियाणा हरियाणा में PM मोदी बोले- जैसे-जैसे वोटिंग का दिन करीब आ रहा है, कांग्रेस पस्त पड़ती जा रही है

हरियाणा में PM मोदी बोले- जैसे-जैसे वोटिंग का दिन करीब आ रहा है, कांग्रेस पस्त पड़ती जा रही है

हरियाणा विधानसभा चुनाव होने में कुछ दिन बचे हैं। इससे पहले सभी प्रमुख सियासी पार्टियां जोर-शोर से चुनाव प्रचार कर रही हैं। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हरियाणा के सोनीपत के गोहाना में चुनावी रैली की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - India TV Hindi Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

हरियाणा विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही दिन बचे हैं। उससे पहले सियासी पारा चढ़ता जा रहा है। राज्य की सभी 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को वोटिगं होगी। इससे पहले सभी प्रमुख सियासी पार्टियां जोर-शोर से चुनाव प्रचार में जुटी हैं। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हरियाणा के सोनीपत के गोहाना में चुनावी रैली की। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह दूसरी रैली थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि सारे बुजुर्गों, भाई-बहनों, नौजवान साथियों को राम-राम। सोनीपत की इस धरती से मैं देश के महान सपूत सर छोटू रामजी को प्रणाम करता हूं। सर छोटू रामजी का जीवन किसानों और वंचितों के लिए समर्पित रहा।

पीएम मोदी ने कहा, "आज 25 सितंबर को हमारे पथ प्रदर्शक दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती भी है। गरीबों की सेवा के लिए उन्होंने जो रास्ता दिखाया वो बीजेपी कार्यकर्ता के लिए संकल्प पथ है। उनकी प्रेरणा से बीजेपी भारत को विकास की नई ऊंचाई पर ले जा रही है। गरीबों का उत्थान कर रही है। मैं उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं। जैसे-जैसे वोटिंग का दिन करीब आ रहा है, वैसे-वैसे कांग्रेस पस्त पड़ती जा रही है।"

"मैं जो कुछ भी हूं, हरियाणा का भी बहुत बड़ा योगदान"

उन्होंने कहा, "बीजेपी के लिए समर्थन बढ़ता ही जा रहा है। हरियाणा का ये प्यार तो मेरी जिंदगी की बहुत बड़ी अमानत है। मैं बड़े गर्व के साथ कहता हूं कि मैं जो कुछ भी हूं उसमें हरियाणा का भी बहुत बड़ा योगदान है। आज पूरा हरियाणा कह रहा है फिर एक बार भाजपा सरकार। आज जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान भी हो रहा है। ये मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। लोग सुबह से ही वोट डालने के लिए कतारों में लग गए हैं। पहले चरण में जिस तरह जम्मू-कश्मीर में वोटिंग का रिकॉर्ड टूटा वो भी दुनिया ने देखा। मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों की सराहना करूंगा, उन्हें बधाई दूंगा कि वो इस लोकतंत्र के इस पर्व में इतने उत्साह से हिस्सा ले रहे हैं।" 

औद्योगीकरण को लेकर बाबा साहेब का किया जिक्र

उन्होंने कहा, "बीजेपी सरकार में हरियाणा आज खेती और उद्योग दोनों मामलों में देश के टॉप राज्यों में अपनी जगह बना रहा है। जब औद्योगीकरण बढ़ता है तो इसका सबसे ज्यादा फायदा गरीब, किसान और दलित को होता है। बाबा साहेब आम्बेडकर मानते थे कि दलितों की सशक्तिकरण में उद्योगों की बड़ी भूमिका होती है। वो देखते थे कि गरीब के पास, दलितों के पास, वंचितों के पास प्रर्याप्त जमीन नहीं होती। वो जानते थे कि बहुत से गरीब भूमिहीन होते थे, इसलिए बाबा साहेब कहते थे कि जब फैक्ट्रियां लगती हैं तो गरीबों, दलितों और वंचितों को अवसर मिलता है, इसलिए बाबा साहेब फैक्ट्री स्किल्स सीखने को कहते थे। बीजेपी के विचारों में आपको बाबा साहेब की यही सोच दिखाई देगी।" 

"वंचित समाज को उद्योगों में अवसर देकर ही सच्चा सशक्तिकरण"

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, "दलित और वंचित समाज को उद्योगों में अवसर देकर ही सच्चा सशक्तिकरण संभव है। आज हमारे भारत में एक और चुनौती है जिस पर सिर्फ और सिर्फ बीजेपी ही बात करती है। हमारे देश में खेत का साइज भी लगातार कम हो रहा है। जैसे-जैसे परिवार बढ़ता है जमीन के टुकड़े होते हैं। आबादी बढ़ रही है, लेकिन खेत छोटा हो रहा है, ऐसे में खेती से जुड़े सभी अर्थशास्त्री भी मानते हैं कि कमाने के लिए खेती के अलावा दूसरा जरिया भी होना चाहिए, इसलिए जब उद्योगों का विस्तार होता है तो इससे किसानों का जीवन बेहतर होता है। किसान परिवारों के बच्चे को अच्छी नौकरियां मिलती हैं, अच्छे अवसर मिलते हैं, इसलिए बीजेपी खेती को बढ़ावा देती है और व्यापार व कारोबार को भी बढ़ावा देता है।" 

"बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत में निवेशे के लिए फैक्ट्रियां लगाने के लिए आतुर"

उन्होंने कहा, "कल मैं अमेरिका से लौटा हूं। अमेरिका में मेरी मुलाकात दुनिया के बड़े-बड़े नेताओं और बड़ी-बड़ी कंपनियां चलाने वालों से हुईं। इन कंपनियों के सीईओ से मिला। एक-एक कंपनी लाखों-करोड़ों रुपये का कारोबार करती है। मैंने उन्हें भारत के युवाओं के टैलेंट के बारे में बताया है। पिछले 10 साल में पूरी दुनिया में भारत पर भरोसा बढ़ा है। अब भारत भ्रष्टाचार और परिवारवाद से मुक्त होकर तरक्की कर रहा है। दुनिया को लगता है कि आने वाले समय में ये देश सबसे तेज आगे बढ़ेगा। आज दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत में निवेशे के लिए अपनी फैक्ट्रियां लगाने के लिए आतुर हैं। इतनी बड़ी कंपनियां भारत में निवेश करेगी, तो इसका सबसे ज्यादा फायदा मेरे हरियाणा को होगा।"

"मेक इन इंडिया के 10 सालों ने भी बड़ी भूमिका निभाई है" 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "देश से निर्यात होने वाले 35% से अधिक कालीन और करीब 20% कपड़े हरियाणा में ही बनते हैं। यहां बीजेपी औद्योगिक शहर बना रही है। यहां के नौजवानों को ज्यादा से ज्यादा नौकरियां मिले, रोजगार मिले। अभी मारुति का कारखाना भी लगना यहां तय हो गया है। ऐसे कई बड़े-बड़े कारखाने यहां लगने वाले हैं। मेक इन इंडिया के 10 सालों ने भी इसमें बड़ी भूमिका निभाई है। मोबाइल फोन से लेकर लड़ाकू विमान और विमान वाहक पोत तक भारत में बना रहे हैं। तीन सालों के भीरत ही मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े सेक्टर में लाखों नए रोजगार बने हैं। आज भारत में बनी चीजें हम उन देशों में भी बेच रहे हैं जहां से पहले मंगवाया करते थे। भारत में बनी सुजुकी गाड़ियां मूलत: जापान की कंपनी है और गाड़िया यहां बनती है। जापान यहां से मंगवाता है।" 

"जहां भी कांग्रेस को मौका मिला, एक काम पक्का- करप्शन, भाई-भतीजावाद"

उन्होंने कहा, "आप खुद सोचिए हरियाणा में कैसी सरकार होनी चाहिए। हरियाणा में औद्योग और नौकरियों को बढ़ावा देने वाली बीजेपी सरकार चाहिए। जहां भी कांग्रेस को मौका मिला, जहां-जहां कांग्रेस ने पैर रखा वहां एक काम पक्का- करप्शन, भाई-भतीजावाद। कांग्रेस का शाही परिवार देश का सबसे भ्रष्ट परिवार है। 10 साल पहले जब यहां कांग्रेस की सरकार थी तो क्या होता था। हरियाणा को कैसे लूटा गया, किसानों की जमीन को जमकर लूटा गया। कांग्रेस ने हरियाणा को दलालों और दामादों के हवाले कर दिया। दलालों और दामादों से बचना है तो कमल ही बचाएगा। किस-किस कांग्रेस नेता पर आरोप लगे हैं, आप अच्छे से जानते हैं। हरियाणा में 10 साल पहले एक भी नौकरी ऐसी नहीं थी जिसमें खर्ची और पर्ची नहीं चलती हो।" 

"आरक्षण का विरोध और इससे नफरत कांग्रेस के डीएनए में है"

पीएम ने कहा, "हरियाणा की बेटियां-बेटे दुनिया भर में जाकर मेडल लाए उसमें बीजेपी सरकार मदद कर रही है। आर्टिकल 370 को वापस लाना उन वीरों की कुर्बानी का अपमान होगा, जिन्होंने जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। आजकल कांग्रेस के भीतर यहां जो सिर फुटव्वल हो रही है यह पुराने पापों का ही परिणाम है। आरक्षण का विरोध और इससे नफरत इस कांग्रेस के डीएनए में है, इसलिए आज भी देखते हैं कि कांग्रेस के शाही परिवार की चौथी पीढ़ी भी आरक्षण हटाने का बात करती है। बीजेपी ने दलित, ओबीसी और आदिवासियों को सही मायने में भागीदारी दी है। गलती से भी कांग्रेस आ गई तो अपने झगड़ों में ही हरियाणा को बर्बाद कर छोड़ेंगे। कांग्रेस को वोट देना यानी हरियाणा की स्थिरता और विकास को दांव पर लगाना है। बर्बादी के दरवाजे खोलना है। हर काम ठप्प कर देगी। यहां निवेश और नौकरी दोनों पर असर होगा।"