A
Hindi News हरियाणा पराली जलाने की समस्या पर CM नायब सैनी का आया बयान, SC ने लगाई है फटकार

पराली जलाने की समस्या पर CM नायब सैनी का आया बयान, SC ने लगाई है फटकार

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा हमने किसानों से पराली नहीं जलाने का अनुरोध किया है। किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तेज गति से काम करेंगे।

नायब सिंह सैनी- India TV Hindi Image Source : PTI नायब सिंह सैनी

पराली जलाने की समस्या को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि हमने किसानों को पराली प्रबंधन के लिए कई सुविधाएं दी हैं। इस दिशा में राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने भी पराली प्रबंधन को लेकर हमारी तारीफ की थी और हमने किसानों से पराली नहीं जलाने का अनुरोध किया है। किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तेज गति से काम करेंगे, चाहे वह रीपर हो या बेलर।

किसानों से अपील- पराली जलाने से बचें

मुख्यमंत्री सैनी ने आगे कहा कि हमारी सरकार पराली नहीं जलाने के लिए प्रति एकड़ 1000 रुपये भी दे रही है। इसे और बढ़ाने के लिए भी काम करेगी। मैंने कुछ दिन पहले ही बैठक में अधिकारियों को निर्देश भी दिया था कि अगर इसकी सब्सिडी बढ़ाने की जरूरत है तो बढ़ाएं और किसानों को ये उपकरण उपलब्ध कराएं। नायब सिंह सैनी ने किसानों से अपील की है कि वो पराली जलाने से बचें और सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठाएं।

हरियाणा और पंजाब सरकार को SC से फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को प्रदूषण के मुद्दे पर हरियाणा और पंजाब सरकार को लताड़ा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए बिना ही छोड़ दिया जा रहा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट की ओर से इन राज्यों को सख्त निर्देश दिया गया है कि वो पराली प्रबंधन के लिए लोगों को जागरूक करें। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में जमीनी स्तर पर काम नहीं हुआ है। कानून के मुताबिक, दोनों सरकारें काम करने में फेल साबित हुई हैं।

ये भी पढ़ें- 

Dhanwar Assembly Election 2024: धनवार में बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर, चुनावी मैदान में प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी

Bhawanathpur Assembly Election 2024: क्या BJP को दूसरी बार भवनाथपुर सीट से जीत दिला पाएंगे भानु प्रताप शाही?