A
Hindi News हरियाणा हरियाणा में नायब सिंह सैनी की ताजपोशी आज, कौन-कौन बनेंगे मंत्री? इन नामों की खूब चर्चा

हरियाणा में नायब सिंह सैनी की ताजपोशी आज, कौन-कौन बनेंगे मंत्री? इन नामों की खूब चर्चा

पंचकूला में नायब सिंह सैनी की ताजपोशी में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के बड़े नेता और मुख्यमंत्री शामिल होंगे। पार्टी नेताओं ने कहा है कि इस बड़े कार्यक्रम में लगभग 50,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

nayab singh saini- India TV Hindi Image Source : PTI हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और नायब सिंह सैनी

हरियाणा में आज नायब सिंह सैनी की बतौर मुख्यमंत्री ताजपोशी होगी। सुबह 11 बजे पंचकूला के शालीमार ग्राउंड में नायब सिंह सैनी का शपथ ग्रहण होगा। सैनी की ताजपोशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी और NDA के सहयोगी दलों के शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत 37 नेता मौजूद रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक नायब सिंह के साथ आठ से दस विधायक मंत्रिपद की शपथ भी ले सकते हैं। माना जा रहा है कि सैनी की कैबिनेट में जाति समीकरण का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

हरियाणा में बीजेपी की रिकॉर्ड जीत के बाद कल चंडीगढ़ में हुई विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी को नेता चुना गया। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह खुद मौजूद थे। शाह ने नायब सैनी के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में इस बार 36 बिरादरी की सरकार बन रही है जो हरियाणा के हर व्यक्ति का विकास करेगी। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नायब सिंह सैनी ने राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया और अब आज वो मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं।  

नायब सैनी का सियासी सफर-

  • 1996 - संघ से जुड़े, बीजेपी से सियासी सफर शुरू किया
  • 2009 - हरियाणा की नारायणगढ़ सीट से चुनाव हार गए
  • 2014 - पहली बार विधायक बने, हरियाणा में राज्य मंत्री बने
  • 2019 - कुरुक्षेत्र से पहली बार बीजेपी सांसद चुने गए
  • 2023 - हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए
  • 2024 - हरियाणा के 11वें सीएम के तौर पर शपथ ली

मंत्रिमंडल के लिए इन नामों की चर्चा

भाजपा हाईकमान जाति व क्षेत्रीय समीकरण के आधार पर ही मंत्रिमंडल का गठन किया जाएगा। ऐसे में जो भी मंत्री बनेंगे, आलाकमान की ओर से उन्हें सुबह संदेश दिया जाएगा। जो विधायक मंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैं, उनमें सबसे ऊपर कृष्ण कुमार बेदी, अनिल विज, कृष्ण लाल पंवार, मूलचंद शर्मा, महिपाल ढांडा, रणबीर गंगवा, आरती राव, विपुल गोयल, राव नरबीर, अरविंद शर्मा, श्याम सिंह राणा, डॉ. कृष्ण मिड्ढा और राजेश नागर का नाम शामिल है। वहीं, हरविंद्र कल्याण व अनिल विज का नाम विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर चल रहा है। भाजपा के नेताओं ने बताया कि हरियाणा में सीएम समेत 14 मंत्री मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं। दो मंत्री पद खाली छोड़े जाएंगे, जिन्हें बाद में भरे जाएंगे।

शपथ समारोह में 50 हजार लोग होंगे शामिल

हरियाणा में पांच अक्टूबर को हुए चुनावों में भाजपा ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 48 सीट जीतकर राज्य में ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल हासिल किया। वहीं कांग्रेस ने 37 सीट पर जीत दर्ज की। हरियाणा में लगातार तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनने के साथ-साथ सैनी दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पार्टी नेताओं ने कहा कि इस बड़े कार्यक्रम में लगभग 50,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें-

बीजेपी से बगावत पर केंद्रीय मंत्री ने अपना रुख किया साफ, बोले- सब निराधार खबर है

'पहले 25 हज़ार नौजवानों को दूंगा नौकरी , फिर लूंगा शपथ', नायब सिंह सैनी ने ऐसा क्यों कहा?