A
Hindi News हरियाणा दूसरी बार हरियाणा के CM बने नायब सिंह सैनी, अनिल विज बने मंत्री

दूसरी बार हरियाणा के CM बने नायब सिंह सैनी, अनिल विज बने मंत्री

हरियाणा में लगातार तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनने के साथ-साथ नायब सिंह सैनी ने आज दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के अन्य शीर्ष नेता मौजूद रहे।

नायब सिंह सैनी ने...- India TV Hindi Image Source : X- ANI नायब सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

हरियाणा में नायब सिंह सैनी की बतौर मुख्यमंत्री दूसरी बार ताजपोशी हई है। पंचकूला के शालीमार ग्राउंड में हुए शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के बड़े नेता और मुख्यमंत्री शामिल हुए। अनिल विज समेत 13 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। इस दौरान सैनी की कैबिनेट में जाति समीकरण का पूरा ख्याल रखा गया। इस अवसर पर पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह समेत बीजेपी और NDA के सहयोगी दलों के शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे। इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल हुए।

 

 

Live updates : Nayab Singh Saini Oath Ceremony LIVE

  • 1:49 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    रणबीर गंगवा भी बने मंत्री

    रणबीर गंगवा बरवाला सीट से बीजेपी विधायक हैं। वह विधानसभा के डिप्टी स्पीकर भी रह चुके हैं। रणबीर गंगवा 2014 में पहली बार नलवा सीट से विधायक बने थे। वह तीन बार के विधायक हैं।

  • 1:48 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    श्याम सिंह राणा ने ली कैबिनेट मंत्री पथ की शपथ

    हरियाणा में बीजेपी के अहम राजपूत चेहरे श्याम सिंह राणा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। वह 2014 में बीजेपी से विधायक बने थे लेकिन 2019 में उन्हें टिकट नहीं दिया गया। 2020 में उन्होंने किसान बिल पर बीजेपी छोड़ दी थी। यमुनानगर की रदौर सीट से विधायक श्याम सिंह इनेलो में रह चुके हैं।

  • 1:46 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    अरविंद शर्मा ने ली मंत्री पद की शपथ

    गोहाना विधानसभा से विधायक चुनकर आए अरविंद शर्मा ने मंत्री पद की शपथ ली है। 2019 में बीजेपी में शामिल होने से पहले वह कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे। शर्मा 1996, 2004, 2009, 2019 में चार बार लोकसभा सदस्य रहे हैं।

  • 1:41 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    विपुल गोयल भी बने मंत्री

    फरीदाबाद सीट से विधायक बने विपुल गोयल ने एक बार फिर राज्य सरकार में मंत्री पद की शपथ ली है। 2016 में पहली बार वह खट्टर सरकार में मंत्री बने थे। वैश्य समुदाय से आने वाले गोयल दो बार के विधायक हैं। 2019 में उन्हें टिकट नहीं मिला था।

  • 1:37 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    महिपाल ढांडा ने ली मंत्री पद की शपथ

    महिपाल ढांडा ने मंत्री पद की शपथ ली। वह पानीपत ग्रामीण से तीसरी बार चुनाव जीते हैं और जीटी रोड बेल्ट रीजन के बड़े नेता हैं। ढांडा हरियाणा में बीजेपी का बड़ा जाट चेहरा हैं। साथ ही वह RSS के पुराने कार्यकर्ता है और ABVP से जुड़े रहे हैं।

  • 1:34 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    राव नरबीर सिंह बने मंत्री

    सिंह अहीरवाल मेवात रीजन से आते हैं और हरियाणा में यादव समाज के कद्दावर लीडर हैं। वह बादशाहपुर सीट से जीतकर चौथी बार मंत्री बने हैं।

  • 1:32 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    किशन लाल पंवार ने ली शपथ

    अनिल विज के बाद किशन लाल पंवार ने मंत्री पद की शपथ ली। हरियाणा में बीजेपी के कद्दावर दलित नेता पवार इसराना विधानसभा सीट से छठी बार विधायक बने हैं। वह 2015 से 2019 तक भी वह हरियाणा सरकार में मंत्री रह चुके हैं। खट्टर सरकार में परिवहन, आवास, जेल मंत्री रह चुके हैं।

  • 1:28 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    अनिल विज ने ली मंत्री पद की शपथ

    अनिल विज ने मंत्री पद की शपथ ली। अनिल विज अंबाला कैंट से सातवीं बार विधायक हैं। वह 2014 से 2024 तक राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हैं। पंचकूला के दशहरा मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में बड़ी संख्या में लोग मौजूद हैं।

     

  • 1:23 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    नायब सिंह सैनी ने ली CM पद की शपथ

    नायब सिंह सैनी दूसरी बान हरियाणा के मुख्यमंत्री बने हैं। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

  • 1:21 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    शपथ ग्रहण समारोह शुरू

    हरियाणा के सीएम का शपथ ग्रहण समारोह शुरू हो गया है। पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत बीजेपी के तमाम दिग्गज और एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मंच पर मौजूद हैं।

  • 1:16 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    सैनी के शपथ ग्रहण में शामिल होने पहुंचे PM मोदी

    नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंच पर पहुंच गए हैं।

  • 12:52 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    थोड़ी देर में शुरू होगा शपथ ग्रहण, मंच पर पहुंचे बड़े नेता

    हरियाणा के मनोनीत मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का शपथ ग्रहण समारोह थोड़ी देर में शुरू होगा। केंद्रीय मंत्री अमित शाहस राजनाथ सिंह, बीजेपी-एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री मंच पर पहुंच गए हैं। इनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री अजित पवार शामिल हैं। आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण भी पहुंच गए हैं।

  • 12:47 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    हरियाणा की जीत को ऐतिहासिक- चिराग पासवान

    नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण में शामिल होने पंचकूला पहुंचे LJP नेता और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने हरियाणा की जीत को ऐतिहासिक बताया। चिराग पासवान ने कहा कि हरियाणा की जनता ने विपक्ष के फेक नैरेटिव को नकार दिया।

     

  • 12:09 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा चंडीगढ़ पहुंचे

    नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में आज बीजेपी का ज़बरदस्त शक्ति प्रदर्शन होने जा रहा है। थोड़ी देर में प्रधानमंत्री मोदी भी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए चंडीगढ़ पहुंचने वाले हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंच चुके हैं। थोड़ी देर पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हरियाणा पहुंच गए हैं। इसके अलावा गुजरात के CM भूपेंद्र पटेल, उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी हरियाणा पहुंचे चुके हैं।

  • 11:01 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    मनसा देवी मंदिर में की पूजा अर्चना

    नायब सैनी पंचकूला के दशहरा मैदान में शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं। उनका शपथ ग्रहण वाल्मीकि जयंती के दिन हो रहा है इसलिए सैनी सबसे पंचकूला के वाल्मीकि मंदिर पहुंचे और भगवान वाल्मीकि का आशीर्वाद लिया। इसके बाद मनसा देवी मंदिर में भी पूजा अर्चना की।

  • 11:00 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    पंचकूला पहुंच रहे नीतीश, चंद्रबाबू और शिंदे

    19 राज्यों के मुख्यमंत्री, नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण का गवाह बनेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के सबसे बड़े लीडर नीतीश कुमार, आंध्र प्रदेश के सीएम और टीडीपी चीफ चंद्र बाबू नायडू, महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे शपथ ग्रहण के लिए पंचकूला पहुंच रहे हैं।

  • 10:54 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    सैनी की शपथ के बाद चंडीगढ़ में NDA की बैठक

    नायब सिंह सैनी के शपथग्रहण में NDA का शक्ति प्रदर्शन भी देखने को मिलेगा। देशभर से NDA के डेढ़ दर्जन से ज्यादा नेता शामिल होंगे। सैनी की शपथ के बाद चंडीगढ़ में NDA की बैठक होगी जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे।

  • 10:08 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    ललन सिंह, रामदास आठवले और जयंत चौधरी पहुंचे

    नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए मेहमानों का पहुंचना शुरू हो गया है। केंद्रीय मंत्री और जेडीयू नेता ललन सिंह भी पहुंचे। उनके साथ जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा भी मौजूद थे। इसके अलावा RPI नेता और केंद्रीय रामदास आठवले भी शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे। RLD नेता और केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी भी शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं।

  • 10:05 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी भी बनेंगी मंत्री

    विपुल गोयल और राव नरबीर भी मंत्री बनेंगे उनके पास भी फोन आ गया है। आरती राव और कृष्ण बेदी को भी मंत्री पद की शपथ के लिए फोन आ गया है। रणबीर गंगवा के पास भी मंत्री पद की शपथ के लिए फोन आ चुका है। इसके अलावा गौरव गौतम और किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी का भी मंत्री बनना तय बताया जा रहा है।

  • 10:05 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    मंत्री बनने वाले विधायकों को फोन आना शुरू

    मुख्यमंत्री के साथ साथ कौन कौन मंत्री शपथ लेंगे, इस पर से भी पर्दा हटाना शुरू हो गया है। अब उन नेताओं के पास फोन आना शुरू हो गए हैं जिन्हें मंत्री बनाया जाएगा। जिन विधायकों को मंत्री बनने के लिए फोन गया है उसमें सबसे पहला नाम अनिल विज का है। इसके अलावा किशनलाल पंवार के पास भी फोन गया है।

  • 9:59 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    सैनी ने महर्षि वाल्मीकि को किया नमन

    हरियाणा में आज दूसरी बार नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पंचकूला में दोपहर एक बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। इससे पहले नायब सैनी आज वाल्मीकि जयंती के मौके पर मंदिर गए। उन्होंने महर्षि वाल्मीकि को नमन किया।

  • 9:31 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अनिल विज को भी फोन आया

    अनिल विज और कृष्ण लाल पंवार को भी शपथ के लिए फोन आया। विपुल गोयल, राव नरबीर, आरती राव, कृष्ण बेदी, रणबीर गंगवा को भी आया फोन।

     

  • 9:30 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शपथ के लिए फोन आने शुरू

    हरियाणा में नायब कैबिनेट के मंत्रियों को फोन आने शुरू हो गए हैं। सूत्रों के मुताबिक श्रुति चौधरी का मंत्री बनना तय है। गौरव गौतम भी नायब कैबिनेट में मंत्री होंगे। महिपाल ढांडा भी बन सकते हैं मंत्री।

     

  • 9:21 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    'सबको न्योता है जी'

    पंचकुला में आज हो रहे शपथ ग्रहण समारोह में करीब 50 हजार लोग शिरकत करेंगे। इससे पहले बुधवार को नायब सिंह सैनी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर शपथ ग्रहण समारोह का आमंत्रण देते हुए लिखा था- सबको न्योता है जी'

  • 9:15 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    समारोह में दिखेगा NDA का शक्ति प्रदर्शन

    जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री, 18 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को सीएम नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के साथ-साथ राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक भी करेंगे।

     

  • 9:15 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    कौन बनेगा स्पीकर?

    स्पीकर के लिए इनका नाम आगे आ रहा है

    • हरविंदर कल्याण
    • रणबीर गंगवा

    इनके अलावा कैबिनेट के लिए जो नाम चर्चा में है।

    • कृष्ण बेदी
    • श्रुति चौधरी
    • लक्ष्मण यादव
    • सावित्री जिंदल (सरकार को समर्थन कर रही निर्दलीय)
  • 9:13 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    हरियाणा संभावित मंत्रिमंडल

    मंत्री बन सकते हैं ये विधायक
    1- नायब सैनी मुख्यमंत्री
    2- अनिल विज
    3- महिपाल ढांडा
    4- मूलचंद शर्मा
    5- विपुल गोयल
    6- किशन लाल पंवार
    7- अरविंद शर्मा
    8- सुनील सांगवान
    9- कृष्णा गहलावत
    10- रणबीर गंगवा
    11- आरती राव
    12- कृष्ण मिड्ढा
    13- राव नरबीर

    (रिपोर्ट- पुनीत परिंजा)

  • 9:11 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    भगवान वाल्मीकि भवन में पूजा-अर्चना करने जाएंगे सैनी

    हरियाणा के मनोनीत मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले भगवान वाल्मीकि भवन में पूजा-अर्चना करने जाएंगे। वहीं, हरियाणा में सरकार गठन पर भाजपा की प्रदेश महासचिव अर्चना गुप्ता ने कहा, "इस बार हरियाणा की महिलाओं ने लगातार तीसरी बार भाजपा की सरकार बनाने का फैसला किया है। सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में एक लाख से अधिक लोग शामिल होंगे।''

  • 9:10 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    हरियाणा में 13 मंत्री ले सकते हैं शपथ

    नायब सिंह सैनी के साथ 13 विधायक मंत्रिपद की शपथ ले सकते हैं। माना जा रहा है कि सैनी की कैबिनेट में जाति समीकरण का पूरा ख्याल रखा जाएगा।