A
Hindi News हरियाणा खाप पंचायत का फरमान, घरवालों की सहमति से ही हो सकती है लव मैरिज, बच्चों की मर्जी से नहीं

खाप पंचायत का फरमान, घरवालों की सहमति से ही हो सकती है लव मैरिज, बच्चों की मर्जी से नहीं

हरियाणा के जींद में खाप महापंचायत में यह फरमान जारी किया गया कि प्रेम विवाह करने के लिए लड़के और लड़कियों को घरवालों की सहमति लेनी जरूरी होगी। लड़के और लड़कियां केवल अपनी मर्जी से ही शादी नहीं करें।

खाप पंचायत - India TV Hindi Image Source : FILE खाप पंचायत

जींद: खाप पंचायत ने बड़ा फैसला सुनाते हुए यह फरमान जारी कर दिया कि युवक और युवती अगर लव मैरिज करना चाहते हैं तो उन्हें घरवालों की सहमति लेनी होगी। वे केवल अपनी मर्जी से लव मैरिज नहीं कर सकते हैं। इसके लिए घरवालों की सहमति भी जरूरी है।

300 खापों को निमंत्रण 

जींद के दनौदा गांव के बिनैण खाप के चबूतरे पर हुई महापंचायत में यह फरमान जारी किया गया। इस महापंचायत के लिए 300 खापों को निमंत्रण दिया गया था। लगभग सभी खापें इस महासम्मेलन में पहुंची।  महासम्मेलन की अध्यक्षता रघुवीर नैन ने की।

तीन मुख्य मुद्दों पर खुलकर चर्चा 

खाप महापंचायत में लव मैरिज, लिव इन रिलेशनशिप और समलैंगिकता, इन तीन मुख्य मुद्दों पर खुलकर चर्चा हुई। हरियाणा, गुजरात, 52 पाल यूपी, दिल्ली, पंजाब राजस्थान की खापें महासम्मेलन में पहुंचीं। सभी खापों ने एक दूसरे का समर्थन किया।

 लिव इन रिलेशनशिप का कड़ा विरोध

खाप महापंचायत ने लिव इन रिलेशनशिप का कड़ा विरोध किया. साथ ही समलैंगिकता पर सभी ने एतराज जताया कहा कि जानवर भी समलैंगिक नहीं होते तो क्या इंसान जानवर से भी नीचे है? वहीं दहेज प्रथा का भी सभी खापों का विरोध किया।

रिपोर्ट सुनील कुमार, रोहतक