A
Hindi News हरियाणा हरियाणा में कांग्रेस जीती तो कौन होगा CM? Exit Poll जारी होने के बाद कुमारी शैलजा का आया बयान

हरियाणा में कांग्रेस जीती तो कौन होगा CM? Exit Poll जारी होने के बाद कुमारी शैलजा का आया बयान

एग्जिट पोल के आंकड़े जारी होने के बाद कुमारी शैलजा ने कहा कि कांग्रेस 60 से अधिक सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी का कभी कोई संबंध या संचार आम लोगों के साथ नहीं था।

कुमारी शैलजा- India TV Hindi Image Source : PTI कुमारी शैलजा

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान के बाद शनिवार शाम को एग्जिट पोल जारी किए गए। एग्जिट पोल के अनुसार, राज्य में बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाने से चुक सकती है। कांग्रेस सत्ता पर काबिज होती नजर आ रही है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अगर एग्जिट पोल के आंकड़े नतीजे में तब्दील होते हैं तो मुख्यमंत्री पद का दावेदार कांग्रेस की तरफ से कौन होगा? 

दरअसल, हरियाणा में कांग्रेस से मुख्यमंत्री की रेस में कई नेताओं का नाम चल रहा है। पहला नाम भूपेंद्र सिंह हुड्डा का है, जो हरियाणा के दो बार मुख्यमंत्री रहे हैं। दूसरा नाम कुमारी शैलजा का है, जो एक दलित चेहरा हैं। वह वर्तमान में सिरसा लोकसभा सीट से सांसद हैं और उनका नाम भी सीएम की रेस में शामिल है। वह हरियाणा की प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। इस लिस्ट में तीसरा नाम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा का है, जो वर्तमान में रोहतक से सांसद हैं। अगर भूपेंद्र सिंह हुड्डा सीएम की रेस से बाहर होते हैं, तो पार्टी उनके नाम पर विचार कर सकती है।

सीएम फेस पर क्या बोलीं शैलजा?

इस बीच, कांग्रेस सांसद और वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा का बयान सामने आया। उन्होंने रविवार को कहा कि उनके आकलन के अनुसार, कांग्रेस 60 से अधिक सीटें जीतेगी। शैलजा ने इस बात पर जोर दिया कि कांग्रेस को एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। भारी सत्ता विरोधी लहर थी, विशेष रूप से कमजोर वर्ग दबा हुआ महसूस कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बीजेपी का कभी कोई संबंध या संचार आम लोगों के साथ नहीं था। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' निर्णायक रहा। उन्होंने आगे कहा कि अगर कांग्रेस विधानसभा चुनाव जीतती है, तो मुख्यमंत्री कौन बनेगा इसका फैसला आखिरकार आलाकमान पर निर्भर करेगा। शैलजा ने कहा, "ये सभी निर्णय और विचार पार्टी आलाकमान के अधीन हैं। मेरा मानना ​​है कि इन सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा।" 

क्या हैं एग्जिट पोल के आंकड़े?

हरियाणा में 2024 विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शनिवार को संपन्न हुआ और एग्जिट पोल ने राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है। एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस विधानसभा की 90 में से 53-65 सीटें जीत सकती है, जबकि बीजेपी 18-28 सीटें जीतती नजर आ रही है। वहीं, इनेलो-बसपा के गठबंधन को 1-5 सीटें, जबकि अन्य उम्मीदवारों को 3-8 सीटों पर जीत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- 

किम जोंग उन या जॉर्ज सोरोस? डिनर के सवाल पर विदेश मंत्री का जवाब सुन लगने लगे ठहाके

क्रिकेट पिच पर बल्लेबाजी का हुनर दिखाते CM योगी, बल्ला थामते लगाए शॉट- देखें VIDEO