A
Hindi News हरियाणा Haryana Exit Poll: हरियाणा में BJP को कितनी सीटें मिल सकती हैं? जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल के आंकड़े

Haryana Exit Poll: हरियाणा में BJP को कितनी सीटें मिल सकती हैं? जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल के आंकड़े

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आए हैं। एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी को बड़ा झटका लगने वाला है।

एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को कितनी सीट।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को कितनी सीट।

चंडीगढ़: हरियाणा में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों को लेकर देशभर में एक रोमांच नजर आ रहा है। सभी जानना चाहते हैं कि इस बार राज्य के विधानसभा चुनावों में किस पार्टी को जनता का आशीर्वाद मिलेगा और कौन सी पार्टी पीछे रहेगी। चुनाव के नतीजे तो 8 अक्तूबर को आने वाले हैं, लेकिन उससे पहले एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं।

एक्सिस-माय इंडिया के एक्जिट पोल में BJP को कितनी सीटें?

एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 23 सीटें मिल सकती हैं। हरियाणा के गुरुग्राम क्षेत्र में बीजेपी को 11 में से 5, फरीदाबाद क्षेत्र में 12 में से 3, करनाल क्षेत्र में 13 में से 5, रोहतक क्षेत्र में 20 में से 4, हिसार क्षेत्र में 20 में से 4 और अम्बाला क्षेत्र में 14 में से 2 सीट पर बढ़त मिलती हुई दिख रही है। हरियाणा के शहरी इलाकों में बीजेपी को थोड़ी बढ़त मिली है। हरियाणा के शहरों में बीजेपी को 40 प्रतिशत वोट मिले हैं। वहीं हरियाणा के सैनी समाज ने 70 प्रतिशत वोट बीजेपी को दिया है। इसके अलावा बीजेपी को ओबीसी, गुर्जर और ब्राम्हण का वोट मिला है। हरियाणा में 51 प्रतिशत ओबीसी का वोट बीजेपी को मिला है, जबकि 53 प्रतिशत ब्राम्हण वोट बीजेपी को मिला है। 

किस पार्टी को कितनी सीटें?

  • गुरुग्राम क्षेत्र की 11 सीटों में से 5 बीजेपी, 5 कांग्रेस और एक इनेलो 
  • फरीदाबाद क्षेत्र की 12 सीटों में से 3 बीजेपी और 9 कांग्रेस
  • करनाल क्षेत्र की 13 सीटों में से 5 बीजेपी और 8 कांग्रेस
  • रोहतक क्षेत्र की 20 सीटों में से 4 बीजेपी, 13 कांग्रेस और तीन पर अन्य उम्मीदवार
  • हिसार क्षेत्र की 20 सीटों में से 4 बीजेपी, 13 कांग्रेस, 1 इनेलो और दो पर अन्य उम्मीदवार
  • अम्बाला क्षेत्र की 14 सीटों में से 2 बीजेपी, 11 कांग्रेस और एक अन्य उम्मीदवार

इस तरह से पूरे हरियाणा के कुल 90 विधानसभा सीटों की बात करें तो यहां बीजेपी 23, कांग्रेस 59, इनेलो 2 और अन्य उम्मीदवारों को 6 सीटों पर जीत मिल सकती है। एक्सिस-माय इंडिया के एक्जिट पोल के प्रेडिक्शन के अनुसार बीजेपी 18-28 सीटें जीत सकती है, जबकि कांग्रेस 53-65 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं इनेलो-बसपा के गठबंधन को 1-5 सीटें, जबकि अन्य उम्मीदवारों को 3-8 सीटों पर जीत मिल सकती है।

8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

बता दें कि हरियाणा में आज 5 अक्टूबर को ही सभी 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई। अब इस वोटिंग के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार कुल 1,031 उम्मीदवार 90 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें 101 महिलाएं भी हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं। इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा, कांग्रेस, आप, इनेलो-बसपा गठबंधन और जेजेपी-आसपा गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है।

यह भी पढ़ें- 

Exit Poll: हरियाणा में किसकी बन रही सरकार? सामने आ गए सभी समीकरण, जानें क्या है जनता का मूड

Haryana Exit Poll: हरियाणा में बड़ा उलटफेर करेगी कांग्रेस? जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल के आंकड़े