A
Hindi News हरियाणा Haryana Election Results 2024: आंतरिक कलह के चलते हरियाणा में पिछड़ गई कांग्रेस, फारूक अब्दुल्ला ने ऐसा क्यों कहा?

Haryana Election Results 2024: आंतरिक कलह के चलते हरियाणा में पिछड़ गई कांग्रेस, फारूक अब्दुल्ला ने ऐसा क्यों कहा?

फारूक अब्दुल्ला ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन पर दुख जताया और कहा कि पार्टी के पिछड़ने की वजह उनका अंदरुनी कलह है।

 Farooq Abdullah- India TV Hindi Image Source : PTI फारुक अब्दुल्ला

Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का पिछड़ना देश के इस सबसे पुराने राजनीतिक दल के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। पार्टी की पूरी तैयारी थी कि इस बार वह प्रदेश में सरकार बनाने में सफल रहेगी। एग्जिट पोल के नतीजे भी हरियाणा में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने का संकेत दे रहे थे। लेकिन खबर लिखे जाने तक कांग्रेस बहुमत के आंकड़ों से पीछे थी।

मुझे दुख है कि वे जीत नहीं पाए

वहीं हरियाणा में बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। रिजल्ट और रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया है है। इस बीच जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला का एक बयान आया है। जिसमें उन्होंने कांग्रेस के पिछड़ने की वजह बताई है। फारूक अब्दुल्ला ने हरियाणा में कांग्रेस के प्रदर्शन पर कहा कि मुझे दुख है कि वे जीत नहीं पाए। मुझे लगता है कि उनके अंदरूनी विवादों के चलते ऐसा हुआ। 

अंदरूनी घमासान ने जीत की संभावनाओं पर पानी फेरा

दरअसल, हरियाणा कांग्रेस के अंदर नेतृत्व को लेकर अंदरखाने घमासान चल रहा था और इस घमासान का असर  चुनाव नतीजों पर नजर आ रहा है। कांग्रेस पार्टी को भी इस बात का अहसास था कि पिछले 10 साल से चल रही सरकार की एंटी एन्कम्बैंसी का वह फायदा उठाते हुए हरियाणा में सत्ता हासिल कर लेगी। लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर चल रही अंदरुनी रस्साकशी ने सत्ता की संभावनाओं को धूमिल कर दिया। 

भूपेंद्र हुड्डा और कुमारी शैलजा में नेतृत्व को लेकर घमासान

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हु्ड्डा एक बार फिर से मुख्यमंत्री का सपना संजोकर चुनाव मैदान में उतरे थे तो वहीं उन्हें पार्टी का दलित चेहरा और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा से चुनौती मिल रही थी। इन दोनों के बयानों ने यह स्पष्ट कर दिया था कि इसका नुकसान पार्टी को उठाना पड़ सकता है। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से सुलह की कोशिश भी हुई। लेकिन तब तक जमीनी हालात बिगड़ चुके थे और हरियाणा में कांग्रेस पिछड़ गई। बीजेपी को हैट्रिक का मौका मिल गया।

बीजेपी 48 सीटों पर आगे

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को जारी मतगणना के नतीजों और रुझानों में भारतीय जनता पार्टी 48 सीट पर आगे है जबकि कांग्रेस 36 सीट पर आगे है। वहीं अन्य 6 सीटों पर आगे है। हरियाणा का पहला नतीजा नूंह से आया। कांग्रेस के आफताब अहमद ने नूंह सीट से इनेलो के ताहिर हुसैन के खिलाफ जीत दर्ज की। वहीं विनेश फोगाट ने जुलाना सीट पर जीत दर्ज की है।