A
Hindi News हरियाणा हरियाणा: भीषण गर्मी के कारण बड़ा बदलाव, 31 मई तक जिला उपायुक्त बंद कराएंगे स्कूल

हरियाणा: भीषण गर्मी के कारण बड़ा बदलाव, 31 मई तक जिला उपायुक्त बंद कराएंगे स्कूल

पूरे देश में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। इसी वजह से हरियाणा के शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला किया है। अब जिला उपायुक्त ही अपने क्षेत्र के स्कूलों में छुट्टी का फैसला ले सकेंगे।

File Photo- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO स्कूल (फाइल फोटो)

गर्मी का कहर पूरे देश में दिख रहा है। दक्षिण भारतीय राज्यों में तेज गर्मी के बाद बारिश भी होने लगी हैं और तूफान के कारण चलने वाली तेज हवाओं ने गर्मी से राहत दी है। हालांकि, उत्तर भारत में लगातार गर्मी के रिकॉर्ड टूट रहे हैं और गर्म हवा परेशानी का सबब बनी हुई है। दिल्ली के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। इस बीच हरियाणा के शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला किया है। भीषण गर्मी और लू के चलते शिक्षा विभाग ने सभी जिला उपायुक्तों को स्कूलों में छुट्टी करने का अधिकार दिया है। वे डीईओ और डीईईओ के परामर्श से अपने जिला के स्कूलों में छुट्टी कर सकते हैं। उनके पास 31 मई तक यह अधिकार रहेगा।

इससे पहले हरिणाया में शिक्षा विभाग ने एक जून से गर्मी की छुट्टी का आदेश दिया था। इसी के साथ स्कूलों के समय में भी बदलाव किया गया था। एक शिफ्ट वाले स्कूलों का समय सुबह सात से दोपहर 12 बजे तक कर दिया गया था। पहले इनका समय सुबह आठ बजे से था। वहीं, दो शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट सुबह सात से 11:30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 11.45 से शाम 4.15 तक तय की गई थी। हालांकि, लगातार गर्मी बढ़ने के चलते अब जिला उपायुक्तों को छुट्टी देने का अधिकार दे दिया गया है।

दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 80 साल का रिकॉर्ड

दिल्ली में शुक्रवार को गर्मी ने 80 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। नजफगढ़ में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश के आगरा में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मई के महीने में दिल्ली के सफदरजंग में वर्ष 1944 में अब तक का सबसे अधिक तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। नोएडा में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तराखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। इन राज्यों में 22 मई तक लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें-

IMD Alert: दिल्ली-यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में गर्मी का रेड अलर्ट, केरल में भारी बारिश की चेतावनी

Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी की आंधी ने TMC के आतंक के किलों को ध्वस्त करना शुरू कर दिया', मेदिनीपुर में गरजे पीएम मोदी