A
Hindi News हरियाणा हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: राई में फिर खिलेगा 'कमल' या कांग्रेस की होगी जीत, जानें समीकरण

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: राई में फिर खिलेगा 'कमल' या कांग्रेस की होगी जीत, जानें समीकरण

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधासभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। राई विधानसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला होने के आसार हैं।

Haryana Assembly Elections 2024, Rai Assembly Election- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: राई विधानसभा सीट

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही सियासी दलों ने चुनावी मैदान में उतरने के लिए अपनी कमर कस ली है। हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों में से एक सीट राई की भी है। राई विधानसभा क्षेत्र सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पड़ता है। 1967 में पहली बार इसे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बनाया गया। इस सीट से पहले विधायक कांग्रेस के आर राम हुए थे। 2019 के चुनाव में इस सीट पर बीजेपी को जीत हासिल हुई थी। वहीं 2014 में इस सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। अब 2024 के विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है और जनता को तय करना है कि वह इस सीट से किसे विजयी बनाती है।

हरियाणा में एक चरण में होगा मतदान

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। चुनाव आयोग ने इन सभी 90  सीटों पर एक चरण में वोटिंग कराने का ऐलान किया है। इसके लिए 5 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी तथा 12 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। वहीं नाम वापसी की आखिरी तारीख 16 सितंबर होगी। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए एक अक्टूबर को मतदान होना है। नतीजे 4 अक्तूबर को आएंगे। 

2019 के चुनाव नतीजे

2019 के चुनाव में हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी ने मिलकर सरकार बनाई थी। उस चुनाव में राई सीट से बीजेपी के उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी। बीजेपी के मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने राई सीट से जीत हासिल की थी। उन्हें कुल 45377 वोट मिले थे वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार कांग्रेस के जय तीरथ को 42,715 वोट हासिल हुए। जेएनजेपी के उम्मीदवार अजीत अंतिल तीसरे स्थान पर रहे। उन्हें कुल 17137 वोट मिले। बीजेपी के मोहन लाल बडोली को 37.99 फीसदी और कांग्रेस के जय तीरथ को 35.76 फीसदी वोट मिले।

हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता

बता दें कि हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 95 लाख महिलाएं हैं। सूबे में मौजूदा समय में बीजेपी की सरकार है और इसका कार्यकाल 3 नवंबर को पूरा हो रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में बीजेपी ने जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी। हालांकि लोकसभा चुनाव में सीट साझेदारी को लेकर असहमति के बाद यह गठबंधन टूट गया था। बाद में BJP ने निर्दलीय विधायकों के समर्थन के दम पर अपनी सरकार बचा ली। अब देखना है कि बीजेपी हरियाणा में जीत की हैट्रिक लगाती है या एक फिर कांग्रेस यहां सरकार बनाने में कामयाब होती है।