A
Hindi News हरियाणा हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: बड़खल सीट पर चौथा विधानसभा चुनाव, बीजेपी लगा सकती है हैट्रिक

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: बड़खल सीट पर चौथा विधानसभा चुनाव, बीजेपी लगा सकती है हैट्रिक

हरियाणा की बड़खल विधानसभा सीट करनाल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आती है। बड़खल विधानसभा का अस्तित्व 2009 में परिसीमन होने के बाद आया था।

बड़खल विधानसभा चुनाव- India TV Hindi बड़खल विधानसभा चुनाव

हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर 1 अक्टूबर को चुनाव होंगे। नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। हरियाणा की बड़खल विधानसभा सीट की बात की जाए तो यह करनाल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आती है। बड़खल विधानसभा का अस्तित्व 2009 में परिसीमन होने के बाद आया था। उससे पहले यह सीट मेवला महाराजपुर विधानसभा सीट का हिस्सा थी। बड़खल के अस्तित्व में आने के बाद से यहां चौथा चुनाव होगा।

क्या रहे पिछले चुनाव के नतीजे?

परिसीमन से पहले मेवला महाराज सीट से हरियाणा के पूर्व कद्दावर मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह और कृष्णपाल गुर्जर जैसे दिग्गज नेता चुनाव लड़ा करते थे। 2019 में बड़खल विधानसभा सीट से बीजेपी की सीमा तिरखा ने कांग्रेस प्रत्याशी विजय प्रताप सिंह को 2545 वोटों के अंतर से हराया था। 2019 में बड़खल विधानसभा सीट पर कुल 43.26 प्रतिशत वोट पड़े थे। 2014 के चुनाव में भी इस सीट से सीमा तिरखा ने जीत दर्ज की थी। इससे पहले 2009 के चुनाव में यहां से कांग्रेस से महेंद्र प्रताप सिंह चुनाव जीते थे। 

गुर्जर की राजनीति करने वाले महेंद्र प्रताप सिंह का मेवला महाराज पर दबदबा इतना ज्यादा था कि वह यहां से चार बार जीतकर विधायक बने। उन्हें हराने वाले भी गुर्जर समुदाय के कृष्णपाल गुर्जर थे, जो दो बार इस सीट से चुनाव जीते। बड़खल विधानसभा सीट बनने के बाद 2009 में भी इस सीट पर महेंद्र प्रताप को जीत मिली थी।