A
Hindi News हरियाणा हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: बाढड़ा सीट से दोबारा नहीं जीता कोई भी विधायक, जानें सियासी समीकरण

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: बाढड़ा सीट से दोबारा नहीं जीता कोई भी विधायक, जानें सियासी समीकरण

बाढड़ा विधानसभा सीट भिवानी महेन्द्रगढ़ लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत है। इस सीट पर कुल 1.5 लाख से ज्यादा वोटर्स हैं। साल 2019 के विधानसभा चुनाव में बाढ़रा विधानसभा सीट से जननायक जनता पार्टी की नैना चौटाला ने बड़ी जीत दर्ज की थी।

हरियाणा विधानसभा चुनाव बाढ़रा सीट का हाल।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हरियाणा विधानसभा चुनाव बाढ़रा सीट का हाल।

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखें सामने आ चुकी हैं। राज्य में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं जिनपर 5 अक्टूबर को मतदान होंगे। वहीं, 8 अक्टूबर को चुनाव का परिणाम सामने आएगा। राज्य की 90 सीटों में से एक है बाढड़ा विधानसभा सीट। ये सीट हरियाणा की सबसे चर्चित सीटों में से एक है। आइए जानते हैं इस सीट के सियासी समीकरण के बारे में। 

क्या हैं सीट के समीकरण?

बाढड़ा विधानसभा सीट भिवानी महेन्द्रगढ़ लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत है। इस सीट पर कुल 1.8 लाख से ज्यादा वोटर्स हैं। इनमें से 97247 पुरुष वोटर्स हैं और महिला वोटर्स की संख्या 86708 है। ये सीट जाट बाहुल्य वाली मानी जाती है। इस सीट की एक खास बात ये भी है कि जो भी एक बार जो चुनाव जीता वो दोबारा विधायक नहीं बनता। 

बीते चुनावों में क्या रहा था परिणाम?

साल 2019 के विधानसभा चुनाव में बाढड़ा विधानसभा सीट से जननायक जनता पार्टी की नैना चौटाला ने बड़ी जीत दर्ज की थी। नैना को 52543 वोट मिले थे। वहीं, कांग्रेस के रणबीर सिंह महेंद्र को 38,898 वोट और भाजपा के सुखविंदर को 32,685 वोट मिले थे। साल 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के सुखविंदर मांढी तो वहीं, 2009 में INLD के कर्नल रघबीर सिंह बाढड़ा ने चुनाव जीता था।