A
Hindi News हरियाणा हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी का वोट पर्सेंटेज लगभग बराबर, फिर सीटों में इतना बड़ा अंतर क्यों?

हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी का वोट पर्सेंटेज लगभग बराबर, फिर सीटों में इतना बड़ा अंतर क्यों?

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे देशभर को हैरान कर रहे हैं। बीजेपी इस चुनाव में आगे निकल गई है और कांग्रेस पिछड़ गई है। जबकि एग्जिट पोल के नतीजों में कांग्रेस को बढ़त मिलते हुए दिखी थी।

Haryana Election Result- India TV Hindi Image Source : ECI क्या है वोट प्रतिशत?

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे बेहद चौंकाने वाले हैं। इस चुनाव में 90 सीटों में से 49 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है और कांग्रेस पिछड़ गई है। वह केवल 36 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। अन्य 5 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। हालांकि फाइनल नतीजे सामने आने के बाद ये आंकड़ा बदल सकता है।

ये नतीजे इसलिए चौंकाने वाले हैं क्योंकि एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी पीछे दिखाई दे रही थी और कांग्रेस बढ़त बनाते हुए दिख रही है। लेकिन आज सुबह से जब चुनाव के नतीजे सामने आना शुरू हुआ तो हर कोई दंग रह गया। बीजेपी ने चौंकाने वाली बढ़त बनाई और हरियाणा में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।

वोट प्रतिशत लगभग बराबर

खबर लिखे जाने तक दोनों ही पार्टियों के अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो वह लगभग बराबर नजर आ रहा है, ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि फिर सीटों में इतना अंतर क्यों है, जहां बीजेपी शानदार बढ़त बनाए हुए दिख रही है, वहीं कांग्रेस पीछे नजर आ रही है। 

कितना है वोट प्रतिशत?

खबर लिखे जाने तक चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, बीजेपी का वोट प्रतिशत 39.88 दिखाई दे रहा है। उसे कुल 55,09,832 वोट मिले हैं। वहीं कांग्रेस का वोट प्रतिशत 39.07 दिखाई दे रहा है। उसे कुल 5,39,7582 वोट मिले हैं। अन्य दलों की स्थिति बहुत खास नहीं है। 

ये हो सकते हैं कारण 

  • इसका एक कारण ये नजर आ रहा है कि कांग्रेस के कई बड़े नेताओं को उनकी सीट पर वोट ज्यादा मिला है और कई जगह पर वह बहुत कम वोटों के अंतर से हारे हैं। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस का वोट प्रतिशत लगभग बराबर दिखाई दे रहा है।
  • वहीं बीजेपी के नेता कई जगहों पर बड़े अंतर से नहीं जीते हैं। उन्हें मामूली अंतर से ही जीत हासिल हुई है। ऐसे में वोट प्रतिशत कांग्रेस से बराबर दिखाई दे रहा है। 

चुनाव परिणाम पर सीएम नायब सैनी का पहला बयान सामने आया

सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा है कि काउंटिंग जारी है और हमें पूर्ण विश्वास है कि हरियाणा में हमने 10 साल में जो सेवा की है मैं उस आधार पर कह सकता हूं कि हम तीसरी बार हरियाणा में एकतरफा सरकार बना रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी तीसरी बार हरियाणा की सेवा के लिए तैयार है। क्योंकि केंद्र में नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं और हमने 10 सालों से पीएम मोदी के नेतृत्व में हरियाणा में ईमानदारी और तेज गति से विकास कार्य किया है और समस्याओं का समाधान किया है। आगे भी हम मजबूती और ईमानदारी से हरियाणा को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।