A
Hindi News हरियाणा जानिए कौन हैं हरविंदर कल्याण? सर्वसम्मति से चुना गया हरियाणा विधानसभा का अध्यक्ष

जानिए कौन हैं हरविंदर कल्याण? सर्वसम्मति से चुना गया हरियाणा विधानसभा का अध्यक्ष

हरविंदर कल्याण के विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने पर कांग्रेस से भूपेंद्र हुड्डा, इनेलो और बाकी अन्य दलों के विधायक ने बधाई दी है। बीजेपी से पहले हरविंदर कल्याण बसपा में थे।

हरविंदर कल्याण चुने गए हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष- India TV Hindi Image Source : HARVINDERKALYAN/X हरविंदर कल्याण चुने गए हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक हरविंदर कल्याण को सर्वसम्मति से हरियाणा विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सदन में कल्याण के नाम का प्रस्ताव रखा था। बीजेपी विधायक रणबीर गंगवा ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है।

विधानसभा के 18वें अध्यक्ष बने हरविंदर कल्याण

प्रोटेम स्पीकर रघुबीर सिंह कादियान ने अन्य दलों द्वारा कोई विरोध नहीं जताए जाने के बाद हरविंदर कल्याण की नियुक्ति की घोषणा की। इस चुनाव के साथ ही 57 वर्षीय कल्याण 15वीं हरियाणा विधानसभा के 18वें अध्यक्ष बन गए हैं। 

बीजेपी से पहले बसपा में थे हरविंदर कल्याण

हरविंदर कल्याण करनाल जिले के घरौंडा से तीन बार के विधायक हैं।  करनाल के कुटैल गांव के रहने वाले कल्याण ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में शामिल होने से पहले युवा कांग्रेस के साथ अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की थी। बसपा के टिकट पर 2009 का विधानसभा चुनाव लड़ा और हार भी गए थे। इसके बाद वह भाजपा में शामिल हो गए। 

2014,19 और अब 2024 में दर्ज की BJP से जीत

हरविंदर कल्याण ने साल 2014 विधानसभा चुनाव में घरौंडा सीट से जीत दर्ज की थी। इसी साल हरियाणा में बीजेपी ने सरकार भी बनाई थी। इसके बादल कल्याण ने 2019 और 2024 में घरौंडा से जीत दर्ज कर अपनी सीट बरकरार रखी है। 

 

भूपेंद्र हुड्डा समेत सभी ने दी बधाई

वहीं, अब हरविंदर कल्याण के विधानसभा अध्यक्ष पद संभालने पर मुख्यमंत्री और उनकी पार्टी के विधायकों ने बधाई दी है। इसके साथ ही भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कांग्रेस विधायकों, इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) विधायक आदित्य देवी लाल और अर्जुन चौटाला ने भी बधाई दी है। 

विधायकों को दिलाई गई शपथ

इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और अन्य नवनिर्वाचित विधायकों को 15वीं राज्य विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ दिलायी गई। प्रोटेम स्पीकर एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रघुवीर सिंह कादियान ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई।

भाषा इनपुट