A
Hindi News हरियाणा Congress Manifesto: फ्री बिजली, MSP, जाति जनगणना, जानिए कांग्रेस ने हरियाणा की जनता से और क्या वादे किए

Congress Manifesto: फ्री बिजली, MSP, जाति जनगणना, जानिए कांग्रेस ने हरियाणा की जनता से और क्या वादे किए

कांग्रेस ने आज हरियाणा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में हरियाणा से 300 यूनिट बिजली फ्री, 25 लाख तक इलाज मुफ्त जैसे कई लोकलुभावन वादे किए गए हैं।

घोषणा पत्र जारी करते पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा- India TV Hindi Image Source : ANI घोषणा पत्र जारी करते पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा

 चंडीगढ़ः हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। घोषणापत्र कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदय भान की मौजूदगी में जारी किया गया। इसमें मुफ्त बिजली, मुफ्त चिकित्सा उपचार, महिलाओं को वित्तीय सहायता, किसानों को एमएसपी की गारंटी और राज्य में जाति जनगणना कराने जैसे प्रमुख वादे शामिल हैं।

300 यूनिट मुफ्त बिजली और महिलाओं को दो हजार रुपये देने का वादा

कांग्रेस ने हरियाणा की जनता से वादा किया है कि अगर उनकी सरकार बनी तो हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 25 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी। मध्य प्रदेश की 'लाडली बहन योजना' और महाराष्ट्र की 'लड़की बहन योजना' की तर्ज पर कांग्रेस ने भी राज्य में 18-60 वर्ष की महिलाओं को 2000 रुपये प्रति माह देने का वादा किया है। 

फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी देने का वादा

घोषणापत्र में गैस सिलेंडर के लिए 500 रुपये देने का भी वादा किया गया है। लोकसभा चुनाव की तरह ही कांग्रेस ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और फसलों के लिए तत्काल मुआवजे का वादा किया है। कांग्रेस ने कहा कि हम किसान आयोग बनाएंगे और किसानों को डीजल पर सब्सिडी देंगे।

गरीब परिवारों को 200 गज प्लॉट और दो कमरों का मकान देने का वादा 

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में राज्य में समाज के गरीब वर्ग को 200 गज जमीन का प्लॉट और दो कमरों का मकान देने का वादा किया है। घोषणापत्र का एक और प्रमुख आकर्षण राज्य में जाति-आधारित सर्वेक्षण कराने का वादा है। पार्टी ने कहा है कि वह क्रीमी लेयर की सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये करेगी।

दो लाख सरकारी नौकरी देने का वादा

कांग्रेस ने युवाओं को 2 लाख स्थायी नौकरियां देने का वादा किया है। साथ ही महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33% आरक्षण देंगे देने का वादा किया गया है। कांग्रेस ने पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) बहाल करने का वादा किया है। सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए पार्टी ने वरिष्ठ नागरिकों, विकलांगों और विधवाओं को क्रमशः बुढ़ापा पेंशन, दिव्यांग पेंशन और विधवा पेंशन के तहत 6000 रुपये देने का वादा किया है। 

 

दो विश्वविद्यालय बनाने का वादा

कांग्रेस नेता गीता भुक्कल ने कहा कि हम अपने घोषणापत्र में सुरक्षित हरियाणा देने की बात करते हैं। हम गुरु गोविंद सिंह जी के नाम पर कुरुक्षेत्र में एक विश्वविद्यालय बनाएंगे। हम पंजाबी भाषा को सम्मान देने के लिए भी काम करेंगे। हम एक मेवात में एक विश्वविद्यालय बनाएंगे। कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि घोषणापत्र बहुत मेहनत के बाद बनाया गया है। उन्होंने बताया कि घोषणा पत्र में बहुत सी बातें राजस्थान और कई अन्य राज्यों से ली गई हैं। 

बता दें कि हरियाणा में अपनी अगली सरकार बनाने के लिए 90 सदस्यीय राज्य विधान सभा का चुनाव करने के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा, जिसकी गिनती 8 अक्टूबर को होगी। 2019 में भाजपा 40 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। कांग्रेस ने 30 सीटें जीतीं थी।

इनपुट- एएनआई