A
Hindi News हरियाणा हरियाणा सरकार में मंत्रिमंडल का बंटवारा, सीएम सैनी ने अपने पास रखे 13 विभाग, जानें किसे क्या मिला?

हरियाणा सरकार में मंत्रिमंडल का बंटवारा, सीएम सैनी ने अपने पास रखे 13 विभाग, जानें किसे क्या मिला?

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गृह और वित्त मंत्रालय अपने पास ही रखे हैं। किसी भी सरकार में ये विभाग सबसे अहम होते हैं। इसके अलावा अनिल विज को इस बार तीन मंत्रालय दिए गए हैं।

Haryana- India TV Hindi हरियाणा में सीएम सैनी के पास 13 विभाग है

हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद सीटों का बंटवारा कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने अपने पास 13 विभाग रखे हैं। सीएम के पास गृह, वित्त, आबकारी और कर और CID विभाग हैं। वहीं, वरिष्ठ नेता अनिल विज को इस बार तीन ही विभाग दिए गए हैं। उनके पास बिजली, परिवहन और श्रम विभाग है। 

महिपाल ढांडा को शिक्षा और उच्च शिक्षा तकनीक मंत्री बनाया गया है। वहीं, डॉक्टर अरविंद शर्मा को जेल, सहकारिता, चुनाव, पर्यटन और हेरिटेज विभाग दिया गया है।

https://getapi.indiatvnews.com/doc/whatsapp-image-2024-10-21-at-6.04.12-am.pdf

महिला मंत्रियों को क्या मिला

सैनी सरकार में दो ही महिला विधायकों को मंत्री बनाया गया है। इनमें से आरती राव को हेल्थ और आयुष, हेल्थ, हेल्थ एजुकेशन और रिसर्च विभाग दिया गया है, जबकि श्रुति चौधरी को बाल और महिला विकास, सिंचाई और जल प्रबंधन विभाग दिया गया है। कृष्णलाल पंवार को पंचायत विकास और खदान, जियोलॉजी विभाग दिया गया है।

हरियाणा के सभी मंत्री हैं करोड़पति

हरियाणा के सभी नवनियुक्त मंत्री करोड़पति हैं और उनकी औसत संपत्ति 30.80 करोड़ रुपये हैं। ‘एसोसिएशन डेमोक्रेटिक रिफर्म्स (एडीआर)’ ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। एडीआर ने यह भी कहा है कि किसी भी मंत्री ने अपने विरूद्ध आपराधिक मामले दर्ज नहीं होने की घोषणा की है। एडीआर और हरियाणा इलेक्शन वाच ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी समेत सभी 14 मंत्रियों के हलफनामों का विश्लेषण किया है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक किसी भी मंत्री ने अपने विरूद्ध कोई आपराधिक मामला नहीं होने की एलान किया है। रिपोर्ट के अनुसार विश्लेषण से सामने आया कि सभी 14 मंत्री करोड़पति हैं और उनकी औसत संपत्ति 30.82 करोड़ रुपये है। एडीआर का कहना है कि सबसे अधिक संपत्ति श्रुति चौधरी के पास है जो पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की पोती हैं। तोशाम निर्वाचन क्षेत्र की विधायक श्रुति चौधरी के पास 134.56 करोड़ रुपये की संपत्ति है। सबसे कम संपत्ति वाले मंत्री श्याम सिंह राणा हैं। उनके पास 1.16 करोड़ रुपये की सपत्ति है। वह राडौर निर्वाचन क्षेत्र के जन प्रतिनिधि हैं।

विपुल गोयल के पास भी 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

रिपोर्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री सैनी के पास पांच करोड़ रुपये की और वरिष्ठ भाजपा नेता अनिल विज के पास 1.49 करोड़ रुपये की संपत्ति है। सैनी स्नातक हैं। अन्य मंत्री विपुल गोयल ने अपने पास 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति होने की घोषणा की है जबकि आरती राव 68 करोड़ रुपये की संपत्ति की मालकिन हैं। दस मंत्रियों ने अपने ऊपर कर्ज होने की घोषणा की है। उनमें सबसे अधिक 13.37 करोड़ रुपये का कर्ज श्रुति चौधरी पर है। तीन मंत्रियों ने घोषणा की है कि वह 12 वीं पास हैं जबकि 11 ने स्नातक या उससे अधिक की शिक्षा प्राप्त करने की बात कही है।

राव नरबीर सिंह ने भ्रष्टाचार के खिलाफ चेतावनी दी

हरियाणा सरकार में मंत्री के रूप में शपथ लेने के दो दिन बाद बादशाहपुर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक राव नरबीर सिंह ने भ्रष्टाचार के खिलाफ चेतावनी दी। उन्होंने शनिवार को अधिकारियों को आगाह किया कि गुरुग्राम जिले में भ्रष्टाचार किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सिंह ने कहा कि गुरुग्राम को स्वच्छ और सुंदर शहर बनाना उनकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर है। गुरुग्राम में जिला अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान सिंह ने उन्हें चेतावनी दी कि अगर कोई काम के बदले रिश्वत लेते पाया गया, तो उसका वरिष्ठ अधिकारी भी उसे नहीं बचा पाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में भाजपा सरकार की प्राथमिकता पूरे राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त शासन स्थापित करना है, जिसके लिए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पहले ही स्पष्ट निर्देश जारी कर चुके हैं।