A
Hindi News हरियाणा हरियाणा रोडवेज की बसों में अब लाखों लोग फ्री में कर सकेंगे सफर, जानें किसे मिलेगा फायदा

हरियाणा रोडवेज की बसों में अब लाखों लोग फ्री में कर सकेंगे सफर, जानें किसे मिलेगा फायदा

हरियाणा रोडवेज की बसों में बीपीएल परिवार के लोग अब फ्री में सफर कर सकेंगे। लेकिन शर्त यह है कि आय दो लाख रुपये सालाना से कम होनी चाहिए।

हरियाणा रोडवेज की बस- India TV Hindi Image Source : FILE-ANI हरियाणा रोडवेज की बस

चंडीगढ़ः लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद हरियाणा की बीजेपी की सरकार ने गरीबों को बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश में एक लाख अस्सी हजार से कम आय वाले बीपीएल परिवार के लोग अब हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे। शुक्रवार को करनाल से राज्य स्तरीय सम्मेलन कर नायब सैनी ने लाभार्थियों को परिवहन की बसों में मुफ्त में यात्रा के लिए हैप्पी कार्ड वितरित किया। सीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किए रोहतक बस स्टेंड पर भी हैप्पी कार्ड वितरित किया।

गरीब परिवारों को मिलेगा लाभ

रोहतक मंडल आयुक्त संजीव वर्मा ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन बेड़े में एनसीएमसी कार्ड को खुले तौर पर लागू करने वाला हरियाणा राज्य देश का पहला राज्य बन गया है। हरियाणा सरकार द्वारा अंत्योदय परिवारों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। गरीब परिवारों के सदस्यों को सरकार द्वारा हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के तहत सरकारी बसों में प्रति वर्ष एक हजार किलोमीटर तक मुफ्त सुविधा प्रदान की जा रही है। योजना के तहत लाभार्थियों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए ई-टिकटिंग सिस्टम से जुड़ा एक स्मार्ट कार्ड जारी किया जाता है

एक लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को मिलेगा लाभ

इस योजना के अलावा प्रदेश सरकार द्वारा अंत्योदय परिवारों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से भी गरीब परिवारों को लाभ दिया जा रहा है। वहीं पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना से लाखों परिवारों को सीधे लाभ पहुंचाने का प्रदेश सरकार का यह महत्वपूर्ण निर्णय है। यह योजना गरीब परिवार परिवारों मुफ्त यात्रा सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ ही उन्हें आवागमन में सहूलियत प्रदान कर रही है।

जिला रोहतक के 21 लाभार्थियों को योजना के स्मार्ट कार्ड वितरित किये जा रहे है। हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) के तहत एक लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों के सभी सदस्यों को स्मार्ट हैप्पी कार्ड प्रदान किये जायेंगे।

इनपुट- सुनील कुमार