A
Hindi News हरियाणा हरियाणा में बीजेपी ने 9 विधायकों के टिकट काटे, 8 महिलाओं को बनाया उम्मीदवार

हरियाणा में बीजेपी ने 9 विधायकों के टिकट काटे, 8 महिलाओं को बनाया उम्मीदवार

बीजेपी की पहली लिस्ट में कई विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं जबकि आठ महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है। जेजेपी से आए उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है।

बीजेपी ने 9 विधायकों और दो मंत्रियों के टिकट काटे- India TV Hindi Image Source : ANI बीजेपी ने 9 विधायकों और दो मंत्रियों के टिकट काटे

चंडीगढ़ः हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने बुधवार को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। पहली सूची के अनुसार, बीजेपी ने अपने 9 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं। भाजपा की पहली लिस्ट में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी, सांसद किरण चौधरी की बेटी और कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य को टिकट मिला है। इस लिस्ट में कुल आठ महिलाओं को टिकट मिला है। बीजेपी ने 17 विधायक और 8 मंत्री रिपीट किए हैं जबकि दो मंत्रियों का टिकट कटा है। 

बीजेपी ने इन विधायकों के टिकट काटे

पहली लिस्ट के अनुसार, बीजेपी ने अपने 9 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं। पलवट से दीपक मंगला, फरीदाबाद से नरेंद्र गुप्ता, गुरुग्राम से सुधीर सिंगला, बवानीखेड़ा से विशंभर वाल्मिकि, रनिया से कैबिनेट मंत्री रणजीत चौटाला, अटेली से सीताराम यादव, पिहोवा से पूर्व मंत्री संदीप सिंह, सोहना से राज्यमंत्री संजय सिंह और रतिया से लक्ष्मण नापा का टिकट काट दिया गया है। इन सीटों पर नए चेहरों को मौका मिला है। 

इन महिलाओं को मिला टिकट

बीजेपी ने कालका से शक्ति रानी शर्मा को टिकट दिया है। वहीं, मुलाना से संतोष सरवन, कलायत से कमलेश ढांडा, रतिया से सुनीता दुग्गल, तोशाम से श्रुति चौधरी, गढ़ी सांपला किलोई से मंजू हुड्डा, कलानौर से रेनू डाबला और अटेली से कुमारी आरती राव सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। गढ़ी सांपला किलोई से पूर्व सीएम भूपेंदर सिंह हुड्डा विधायक हैं। वह यहां से लगातार जीतते रहे हैं।

सीएम सैनी लाडवा तो अनिल विज अंबाला कैंट से लड़ेंगे चुनाव

बता दें कि भाजपा ने हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए बुधवार को 67 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को लाडवा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है जबकि हाल ही में पार्टी में शामिल हुए कई लोगों को टिकट दिए गए हैं। भाजपा की ओर से केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद कई दौर की मशक्कत के बाद यह सूची जारी की गई है। इसके मुताबिक हरियाणा भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ को बादली से और पार्टी के वरिष्ठ नेता अनिल विज को अंबाला कैंट से उम्मीदवार बनाया गया है।

इन नेताओं को भी मिला टिकट

हाल ही में भाजपा में शामिल हुए देवेंद्र सिंह बबली, संजय कबलाना और श्रुति चौधरी क्रमश: टोहाना, बेरी और तोशाम से चुनाव लड़ेंगे। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती अटेली से चुनाव लड़ेंगी। कैप्टन अभिमन्यु, कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई और पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल के नाम भी इस सूची में शामिल हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होने हैं और मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।  

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में बीजेपी ने जारी की 67 उम्मीदवारों की पहली सूची, सीएम सैनी की सीट बदली, देखें पूरी लिस्ट

हरियाणा: उचाना से दुष्यंत चौटाला लड़ेंगे चुनाव, JJP और आजाद समाज पार्टी ने उतारे 19 उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट