A
Hindi News हरियाणा हरियाणा में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के लिए इन नेताओं का नाम सबसे आगे, बीजेपी विधायक दल की आज बड़ी बैठक

हरियाणा में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के लिए इन नेताओं का नाम सबसे आगे, बीजेपी विधायक दल की आज बड़ी बैठक

सरकार गठन के बाद हरियाणा विधानसभा में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पदों के लिए चर्चा शुरू गई है। जो विधायक मंत्री बनने से चूक गए थे वे कथित तौर पर लॉबिंग कर रहे हैं।

सीएम नायब सिंह सैनी- India TV Hindi Image Source : FILE-PTI सीएम नायब सिंह सैनी

चंडीगढ़: हरियाणा बीजेपी ने आज चंडीगढ़ में विधायक दल की बड़ी बैठक बुलाई है। ये मीटिंग मुख्यमंत्री के आवास पर होगी। सरकार गठन के बाद दूसरी बार यह बैठक हो रही है। इसमें विधानसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नामों को लेकर फ़ैसला लिया जाएगा। सूत्रों की मानें तो स्पीकर के लिए घरौंडा से विधायक हरविंदर कल्याण का नाम सबसे आगे चल रहा है। वहीं डिप्टी स्पीकर के लिए जींद से विधायक कृष्ण मीड्डा का नाम चल रहा  है।  

मूलचंद शर्मा के नाम पर भी चल रहा विचार

सूत्रों ने कहा कि तीन बार के विधायक हरविंदर कल्याण का विधानसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय है। हालांकि, बल्लभगढ़ से तीन बार के विधायक मूलचंद शर्मा सहित कुछ अन्य वरिष्ठ विधायकों के नाम पर भी विचार किया जा रहा है। मनोहर लाल खट्टर और नायब सैनी के कार्यकाल में मंत्री रहे मूलचंद शर्मा को इस बार कैबिनेट से बाहर रखा गया है। 

डिप्टी स्पीकर के लिए इन नेताओं का नाम सबसे आगे
 
जींद से तीन बार के विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा को डिप्टी स्पीकर पद के लिए सबसे आगे देखा जा रहा है। हालांकि, राम कुमार गौतम (सफीदों) और विनोद भयाना (हांसी से तीन बार के विधायक) के नाम भी चर्चा में हैं। सूत्रों ने कहा कि पार्टी उपाध्यक्ष पद के लिए पहली बार विधायक बने किसी विधायक का नाम भी आगे किया जा सकता है। 

बीजेपी के 22 विधायक पहली बार चुने गए हैं

90 सदस्यीय सदन में भाजपा के 48 विधायकों में से 22 पहली बार विधायक बने हैं। उनमें से केवल तीन-आरती राव, श्रुति चौधरी और गौरव गौतम को ही मंत्री बनाया गया है। अभी हाल में ही संपन्न हुए चुनाव में बीजेपी ने लगातार तीसरी बार चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया। कांग्रेस को सिर्फ 37 सीटें मिलीं। इनेलो को दो सीटों पर संतोष करना पड़ा है। जेजेपी को एक भी सीट नहीं मिली। तीन निर्दलीय विधायक बने हैं।