A
Hindi News हरियाणा हरियाणा में बीजेपी जल्द कर सकती है नई सरकार का ऐलान, सीएम नायब सैनी चंडीगढ़ में बैठक करेंगे

हरियाणा में बीजेपी जल्द कर सकती है नई सरकार का ऐलान, सीएम नायब सैनी चंडीगढ़ में बैठक करेंगे

दिल्ली में बीजेपी के सीनियर नेताओं के साथ मंथन के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अब चंडीगढ़ में मुलाकातों का दौर शुरू कर दिया है।

नायब सिंह सैनी- India TV Hindi Image Source : फाइल नायब सिंह सैनी

चंडीगढ: भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में सरकार के गठन की तैयारियां तेज कर दी हैं। दिल्ली में बीजेपी के सीनियर नेताओं के साथ मंथन के बाद अब चंडीगढ़ में मुलाकातों का दौर शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी आज चंडीगढ़ में कई बैठकें कर सकती हैं। 

कैबिनेट के नामों को लेकर चर्चा 

इससे पहले दिल्ली में नायब सिंह सैनी ने बीजेपी के सीनियर नेताओं के साथ साथ हरियाणा के प्रभारी धर्मेन्द्र प्रधान से भी लंबी बातचीत की। माना जा रहा है कि इस बातचीत में कैबिनेट के नामों को लेकर चर्चा हुई है। दिल्ली में गहन चर्चा के बाद सीएम नायब सिंह सैनी चंडीगढ़ पहुंच चुके हैं और आज बैठकों का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत के बाद राज्य में नई सरकार के प्रमुख के रूप में अपने संभावित शपथ ग्रहण से पहले नायब सिंह सैनी ने बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं से मुलाकात की थी। सैनी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय मंत्री और हरियाणा के लिए भाजपा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान से भी मुलाकात की। 

बीजेपी ने जीती हैं 48 सीटें

भाजपा ने चुनावों के दौरान संकेत दिया था कि मार्च में मुख्यमंत्री के रूप में मनोहर लाल खट्टर की जगह लेने वाले और अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले सैनी अगर जीतते हैं तो सीएम पद के लिए वह पार्टी की पसंद होंगे। पार्टी ने अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 48 सीट हासिल की है जो कांग्रेस की सीट संख्या से 11 अधिक है। इस चुनाव में जजपा और आप का सफाया हो गया और इनेलो सिर्फ दो सीट जीतने में सफल रही। 

शपथ ग्रहण समारोह दशहरा उत्सव के बाद 

राज्य के एक भाजपा नेता ने कहा कि नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 12 अक्टूबर के दशहरा उत्सव के बाद आयोजित किये जाने की संभावना है। निवर्तमान सैनी कैबिनेट के 10 में से आठ मंत्रियों को हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन महिपाल ढांडा और मूलचंद शर्मा क्रमश: पानीपत ग्रामीण और बल्लभगढ़ सीट से जीत दर्ज करने में सफल रहे। सूत्रों ने बताया कि जीतने वाले तीनों निर्दलीय विधायकों ने घोषणा की है कि वे नई सरकार बनने पर उसका समर्थन करेंगे, लेकिन उनमें से हिसार सीट से विधायक सावित्री जिंदल के नाम को मंत्री पद की दौड़ से बाहर नहीं किया गया है।