A
Hindi News हरियाणा हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाने उतरेगी BJP, लोकसभा चुनाव परिणामों से कांग्रेस में उत्साह, जानें सियासी समीकरण

हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाने उतरेगी BJP, लोकसभा चुनाव परिणामों से कांग्रेस में उत्साह, जानें सियासी समीकरण

हरियाणा में मुख्य लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। पिछली बार कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में 31 सीटें मिली थी। इस बार कांग्रेस और बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद से चुनावी मैदान में उतरेगी।

बीजेपी और कांग्रेस का झंडा- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO-PTI बीजेपी और कांग्रेस का झंडा

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान होने वाला है। हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटे हैं। यहां पर अभी भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है। राज्य के सीएम नायब सिंह सैनी हैं। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य में सियासी उठापटक देखने को मिला था। मार्च, 2024 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठबंधन टूट गया था। तब मनोहर लाल खट्टर को हटाकर नायब सिंह सैनी को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया।

इस बड़े बदलाव के बाद से अब हरियाणा में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटे हैं।  सरकार बनाने के लिए 46  का आकंड़ा चाहिए होता है। 2019 के विधानसभा चुनाव परिणाम के अनुसार, राज्य में भारतीय जनता पार्टी के पास 40, कांग्रेस के पास 31,  जननायक जनता पार्टी के पास 10 विधायक हैं। 

7 निर्दलीय उम्मीदवार

इसके साथ ही 2019 के विधानसभा चुनाव में 7 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव जीते थे। हरियाणा लोक हित पार्टी से 1 उम्मीदवार की जीत हुई थी। इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के 1 उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी।

2019 विधानसभा चुनाव में किसी को नहीं मिला बहुमत

90 सदस्यों वाली विधानसभा में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिल सका था। विधानसभा में बीजेपी के विधायकों की संख्या सबसे अधिक 40 उसके बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या 31 रही थी। बीजेपी ने जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाई थी।

लोकसभा चुनाव से पहले टूटा गठबंधन

सीएम मनोहर लाल खट्टर दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बने थे। उपमुख्यमंत्री के रूप में दुष्यंत चौटाला ने शपथ ली थी। लोकसभा चुनाव से पहले दोनों पार्टियों का गठबंधन टूट गया। राज्य के सीएम भी बदल गए। वहीं, अब राज्य में दोनों ही पार्टियां बीजेपी और जेजेपी अलग-अलग विधानसभा का चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं।

बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई

हरियाणा में मुख्य लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। तीसरे नंबर की पार्टी जननायक जनता पार्टी है, जो पिछली बार किंग मेकर बनकर उभरी थी। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बेहतर प्रदर्शन कर सकती है। 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने दिखाया दम

बता दें कि अभी हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में 10 सीटों में से 5 सीट पर भारतीय जनता पार्टी और 5 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। 5 लोकसभा सीटें जीतने के साथ ही कांग्रेस ने 46 विधानसभा सीटों पर भी बढ़त हासिल की है। इसको लेकर बीजेपी का खासा उत्साहित है।