A
Hindi News हरियाणा Ateli Election Result 2024 Live: अटेली सीट से भाजपा की आरती सिंह राव जीतीं, बसपा ने दी कड़ी टक्कर

Ateli Election Result 2024 Live: अटेली सीट से भाजपा की आरती सिंह राव जीतीं, बसपा ने दी कड़ी टक्कर

Ateli Election Result 2024 Live: हरियाणा की अटेली विधानसभा सीट पर दिलचस्प चुनावी मुकाबला हुआ है। कुल 18 राउंट के वोटों की गिनती हो गई है।

Ateli election result - India TV Hindi Image Source : INDIA TV अटेली विधानसभा सीट

Ateli Election Result 2024 Live: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती चल रही है। यहां एक चरण में संपन्न हुआ था और 5 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी। अटेली हरियाणा की अहम विधानसभा सीट है। इस सीट पर सभी नजरें हैं। जीत का सेहरा किसने सिर पर सजेगा, ये साफ हो गया है। भाजपा की आरती सिंह ने ये सीट जीत ली है। दूसरे नंबर पर बीएसपी प्रत्याशी अतर लाल रहे हैं।

हरियाणा की अटेली विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की आरती सिंह राव को 2500 वोटों से जीत मिली है। आरती सिंह को 56774 वोट, बसपा के अट्टर लाल को 54274 और कांग्रेस की अनीता यादव को 29474 वोट मिले हैं। वहीं, जजपा की आयुषी अभिमन्यू को 1728 वोट मिले हैं।

मुकाबला किसके बीच था?

अटेली विधानसभा सीट पर भी दिलचस्प मुकाबला माना जा रहा है। इस सीट पर केंद्रीय मंत्री और 6 बार के सांसद राव इंद्रजीत सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई थी। राव इंद्रीजत की बेटी आरती सिंह राव को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया था। वहीं कांग्रेस ने अनीता यादव को मैदान में उतारा था जबकि बीएसपी ने ठाकुर अतरलाल को टिकट देकर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया था।

अटेली में कौन ज्यादा मजबूत?

अटेली सीट से जब केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती सिंह राव को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया था उस समय तक यह माना जा रहा था कि पार्टी के लिए यह एक सेफ सीट है। लेकिन बीजेपी के बागी सुनील राव के चुनाव मैदान में उतरने और फिर बीएसपी के टिकट पर अतरलाल की उम्मीदवारी ने इस मुकाबले को दिलचस्प बना दिया था। इस विधानसभा क्षेत्र में ग्रामीण आबादी काफी ज्यादा है। वहीं जातीय समकरण की बात करें तो हां यहां पर यादव वोट काफी निर्णायक माने जाते हैं। इसके अलावा दलित वोटों की भी अच्छी संख्या है। जिसके चलते बीएसपी भी एक फैक्टर है जो चुनाव परिणामों पर असर डालती है। 

2019 विधानसभा चुनाव परिणाम

2019 के विधानसभा चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी। बीजेपी उम्मीदवार सीतारम ने बीएसपी के अतरलाल को हराकर चुनाव जीता था। इस चुनाव में बीजेपी के सीताराम को कुल 55793 वोट मिले थे जबकि बीएसपी प्रत्याशी अतरलाल को 37387 वोट मिले थे। वहीं जेजेपी के सम्राट को 13,191 वोट और कांग्रेस प्रत्याशी अर्जुन सिंह को  9238 वोट मिले थे।

2014 विधानसभा चुनाव परिणाम

2014 के विधानसभा चुनाव में भी यह सीट बीजेपी ने जीती थी।  बीजेपी के संतोष यादव ने आईएनएलडी के सतबीर को हराकर चुनाव जीता था। बीजेपी के संतोष यादव को कुल 64,659 वोट मिले थे जबकि सतबीर को कुल  16,058 वोट मिले थेष वहीं निर्दलीय उम्मीदवार रवि चौहान को 11,361 वोट मिले थे।