A
Hindi News गुजरात सरकारी स्कूल के कमरों में छत से टपक रहा पानी, बिल्डिंग काफी जर्जर; सामने आया हैरान कर देने वाला वीडियो

सरकारी स्कूल के कमरों में छत से टपक रहा पानी, बिल्डिंग काफी जर्जर; सामने आया हैरान कर देने वाला वीडियो

अरवल्ली जिले मेढासन प्राथमिक स्कूल नंबर-1 स्कूल जर्जर हालत में है। स्कूल के कमरे में बारिश का पानी टपक रहा है। स्कूल की बिल्डिंग भी जर्जर हो गई है।

मोडासा तहसील का मेढासन प्राइमरी स्कूल- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मोडासा तहसील का मेढासन प्राइमरी स्कूल

अरवल्लीः गुजरात के अरवल्ली जिले के मोडासा तहसील के मेढासन प्राइमरी स्कूल नंबर-1 की बिल्डिंग जर्जर हो गई है। स्कूल के कमरों की छत से पानी टपक रहा है। स्कूल के बरामद की छत से भी खूब पानी टपकता है। इसकी वजह से टीचर और बच्चों की परेशानी बढ़ गई है। इस स्कूल के टीचर और छात्र दोनों खुद को बारिश के मौसम में असहाय महसूस कर रहे हैं।

प्राइमरी स्कूल जर्जर हालत में

जानकारी के अनुसार, अरवल्ली जिले के मोडासा तहसील का मेढासन प्राइमरी स्कूल नंबर-1 जर्जर हालत में है। इसकी छत से बारिश का पानी टपक रहा है। बाल वाटिका से लेकर आठवी कक्षा तक की स्कूल में 130 बच्चे और छह टीचर हैं। स्कूल में कुल 11 कमरे हैं। शिकायत करने के बाद भी जिले के उच्च अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। जब बारिश होता है तो कमरे में पानी भर जाता है। छात्र पानी में पढ़ाई करने को मजबूर हैं।

अधिकारी नहीं दिखा रहे गंभीरता

बताया जा रहा है कि तीन साल पहले  20.7.2022 को स्कूल को एक गैर-उपयोग परिपत्र भी जारी किया गया है। तहसील पंचायत और मार्ग और मकान विभाग को भी 2022 से उपयोग न होने के कारण जर्जर हालत की जानकारी है। हालांकि प्राथमिक विद्यालय और एसएमसी समिति ने नए स्कूल के निर्माण के लिए अरवल्ली जिला शिक्षा विभाग में बार-बार प्रस्ताव रखा, लेकिन अधिकारियों ने कोई गंभीरता नहीं दिखाई। 

स्कूल के कमरों में भरा बारिश का पानी

मेढासन क्षेत्र में सोमवार को भारी बारिश के कारण छत पर टूटे पाइप और छत से हो पानी का रिसाव हो रहा है। कमरों में पानी भर गया। इसे देखते हुए गांव के नागरिकों ने स्कूल और बच्चों की दुर्दशा दिखाते हुए एक वीडियो बनाया और वायरल कर दिया। अरावली शिक्षा विभाग की ओर से मांग की गई थी कि नया स्कूल बनने तक बच्चों को जर्जर स्कूल से स्थानांतरित किया जाए। 7.12.2022 को शिक्षा विभाग, साबरकांठा द्वारा स्कूल का निरीक्षण किया गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

रिपोर्ट- महेंद्र प्रसाद, अरवल्ली