A
Hindi News गुजरात राजकोट आग: पुलिस कमिश्नर राजू भार्गव और म्युनिसिपल कमिश्नर आनंद पटेल का ट्रांसफर, 6 IPS बदले

राजकोट आग: पुलिस कमिश्नर राजू भार्गव और म्युनिसिपल कमिश्नर आनंद पटेल का ट्रांसफर, 6 IPS बदले

राजकोट के गेम जोन लगी आग के बाद कुल छह IPS अधिकारियों का तबादला हुआ है। ऐडिशल पुलिस कमिश्नर क्राइम विधि चौधरी और DCP सुधीर देसाई का भी ट्रांसफर कर दिया गया है।

Rajkot Gaming Zone Fire- India TV Hindi Image Source : PTI राजकोट गेमिंग जोन आग

राजकोट के गेम जोन लगी आग के बाद संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई हुई है। राजकोट पुलिस कमिश्नर राजू भार्गव और म्युनिसिपल कमिश्नर आनंद पटेल का ट्रांसफर किया गया है। कुल छह IPS अधिकारियों का तबादला हुआ है। ऐडिशल पुलिस कमिश्नर क्राइम विधि चौधरी और DCP सुधीर देसाई का भी ट्रांसफर कर दिया गया है। इस घटना के लिए प्रशासन की लापरवाही को भी जिम्मेदार माना गया है और लापरवाही करने वाले तीन अधिकारियों (पुलिस कमिश्नर राजू भार्गव, एडिशनल कमिश्नर विधि चौधरी और डिप्टी कमिश्नर सुधीरकुमार देसाई) को उनके पद से हटा दिया गया है। इन तीनों अधिकारियों को फिलहाल नई पोस्टिंग नहीं दी गई है।

राज्य सरकार ने आदेश जारी कर छह IPS अधिकारियों का ट्रांसफर किया है। 

  1. 1995 बैच के अधिकारी राजू भार्गव को पुलिस कमिश्नर के पद से हटा दिया गया है, लेकिन उन्हें नई पोस्टिंग नहीं दी गई है।
  2. 1999 बैच के अधिकारी बृजेश कुमार झा को अहमदाबाद के स्पेशल पुलिश कमिश्नर के पद से हटा दिया गया है। उन्हें राजू भार्गव की जगह राजकोट का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। यह उनकी कैडर पोस्ट है।
  3. 2009 बैच की अधिकारी विधि चौधरी को भी एडिशनल कमिश्नर के पद से हटा दिया गया है और अब तक नई पोस्टिंग नहीं दी गई है।
  4. विधि चौधरी की जगह 2010 बैच के अधिकारी महेंद्र बगरिया को राजकोट का नया एडिशनल कमिश्नर बनाया है। वह इससे पहले कच्छ-भुज के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल के पद पर थे। 
  5. 2012 बैच के अधिकारी सुधीरकुमार देसाई को भी डिप्टी कमिश्नर के पद से हटा दिया गया है और नई नियुक्ति नहीं दी गई है।
  6. सुधीरकुमार की जगह जगदीश बंगरवा को राजकोट का नया डिप्टी कमिश्नर बनाया गया है। वह पहले वड़ोदरा सेंट्रल जेल में सुपरिटेंडेंट के पद पर तैनात थे।

राजकोट हादसे में 28 लोगों की मौत

राजकोट गेम जोन में लगी आग में कुल 28 लोगों की मौत हो गई। इनमें कई बच्चे भी शामिल थे। आग इतनी तेज थी की पूरी कोशिश के बावजूद दमकलकर्मी लोगों को नहीं बचा सके। लाशों को पहचानना भी मुश्किल है। ऐसे में डीएनए टेस्ट के बाद ही परिजनों को लाश सौंपी जा रही हैं। घटना के बाद हुई जांच में कई अनियमितताओं का खुलासा हुआ है। इन्हीं अनियमितताओं के लिए जिम्मेदार अधिकारियों का तबादला किया गया है और गेम जोन के मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया है।