A
Hindi News गुजरात गुजरात में चलेगी देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन, पीएम मोदी सोमवार को दिखाएंगे हरी झंडी, जानें डिटेल्स

गुजरात में चलेगी देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन, पीएम मोदी सोमवार को दिखाएंगे हरी झंडी, जानें डिटेल्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को भारत की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करेंगे, जो अहमदाबाद और भुज के बीच अंतर-शहर यात्रा में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी।

गुजरात में चलेगी देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन- India TV Hindi Image Source : INDIA TV गुजरात में चलेगी देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान सोमवार को देश की पहली ‘वंदे मेट्रो’ सेवा की शुरुआत करेंगे। ट्रेन में आधुनिक सुविधाएं, सुरक्षा सुविधाएँ, अच्छा डिज़ाइन और आराम जैसे बारिश प्रतिरोधी इंटीरियर, झटका-मुक्त, आग का पता लगाने और सीसीटीवी शामिल हैं। पश्चिम रेलवे (अहमदाबाद मंडल) के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने शनिवार को कहा कि अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित और वातानुकूलित है। उन्होंने कहा कि यात्री ट्रेन के प्रस्थान से कुछ समय पहले काउंटर से टिकट खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ट्रेन में 1,150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है जबकि 2,058 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे।

वंदे मेट्रो की ये होगी टाइमिंग

पश्चिम रेलवे ने इस सप्ताह की शुरुआत में इस मेट्रो ट्रेन का ट्रायल  किया था। पश्चिम रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी और 110 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से 360 किलोमीटर की दूरी पांच घंटे 45 मिनट में तय करेगी। उन्होंने बताया कि यह भुज से सुबह 5.05 बजे रवाना होगी और सुबह 10.50 बजे अहमदाबाद जंक्शन पर पहुंचेगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं से है लैस 

‘वंदे मेट्रो’ को स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत की तर्ज पर डिजाइन किया गया है जिसका हर डिब्बा पूरी तरह वातानुकूलित होगा। वंदे मेट्रो ट्रेन को टकराव-रोधी प्रणाली (कवच) के साथ-साथ अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के पहले दिन रविवार को प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के पास वडसर एयर फोर्स स्टेशन पर एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी सोमवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में ‘ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो’ (री-इनवेस्ट 2024) के चौथे संस्करण का उद्घाटन करेंगे। वह अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। इसके अलावा, मोदी अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो रेल सेवा के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे।

इनपुट- भाषा