A
Hindi News गुजरात स्पेन के पीएम के साथ प्रधानमंत्री मोदी का मेगा रोड शो, वडोदरा से देश को दी कई बड़ी सौगात, जानें पूरी डिटेल

स्पेन के पीएम के साथ प्रधानमंत्री मोदी का मेगा रोड शो, वडोदरा से देश को दी कई बड़ी सौगात, जानें पूरी डिटेल

पीएम मोदी आज गुजरात के वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड परिसर में सी-295 एयरक्राफ्ट के निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज भी मौजूद रहे।

स्पेन के प्रधानमंत्री के साथ पीएम मोदी का रोड शो- India TV Hindi Image Source : ANI स्पेन के प्रधानमंत्री के साथ पीएम मोदी का रोड शो

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ भारत दौरे पर आए हुए हैं। सोमवार तड़के वह गुजरात के वडोदरा शहर पहुंचे। वह भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर हैं। स्पेन लौटने से पहले मंगलवार को उनका मुंबई जाने का भी कार्यक्रम है। स्पेन के पीएम सांचेज़ प्रधानमंत्री मोदी के साथ सोमवार सुबह वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) में सी-295 विमान के निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। उद्घाटन करने से पहले वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक रोड शो में शामिल हुए।

करीब पौने तीन किलोमीटर का मेगा रोड शो

पीएम मोदी स्पेन के प्रधानमंत्री के साथ वडोदरा में रोड शो किया। उनका ये रोड शो वडोदरा एयरपोर्ट से टाटा के प्लांट तक करीब पौने तीन किलोमीटर का रहा। उनके रोड शो को लेकर वडोदरा के लोगों में काफी उत्साह दिखा। भारी संख्या में लोग इक्टठा हुए। सुबह से ही लोग उनके रोड शो के रास्ते के दोनों किनारों पर उन्हें देखने के लिए जमा रहे। लोग पोस्टर और बैनर लेकर खड़े रहे।

पीएम मोदी ने 2022 में रखी थी आधारशिला

बता दें कि साल 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सी 295 एयरक्राफ्ट मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी कॉम्लेक्स के निर्माण की आधारशिला रखी थी। वडोदरा में टाटा के इस एयरक्राफ्ट कॉम्पलेक्स में कुल 40 सी 295 एयरक्राफ्ट तैयार किए जाएंगे। यह देश में निजी क्षेत्र की पहली एयरक्राफ्ट मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी है। सी-295 विमान के निर्माण के तहत कुल 56 एयरक्राफ्ट बनाने की योजना हैं। 

4800 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन

जिनमें से 16 स्पेन से सीधे एयरबस द्वारा डिलीवर किए जा रहे हैं। वहीं, बाकी 40 का निर्माण भारत में किया जाना है। इसके साथ ही पीएम मोदी 4800 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें रेल, हाईवे और नदियों से जुड़े प्रोजेक्ट शामिल हैं।

Image Source : FILE PHOTOपीएम मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री

लक्ष्मी पैलेस में द्विपक्षीय बैठक

वडोदरा में सी-295 विमान निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स भारत में सैन्य विमानों के लिए निजी क्षेत्र की पहली अंतिम असेंबली लाइन है। अधिकारियों ने कहा कि विमान परिसर का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी और सांचेज ऐतिहासिक लक्ष्मी विलास पैलेस जाएंगे, जो पूर्ववर्ती बड़ौदा राजघराने का निवास स्थान है। जहां वे दोपहर के भोजन पर द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

रोड शो को लेकर किया गया रूट डायवर्जन

वडोदरा शहर की पुलिस ने 70 वाहनों के साथ रोड शो के मार्ग पर और टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स से लक्ष्मी विलास पैलेस तक 10 किलोमीटर के मार्ग पर ग्राउंड रिहर्सल की गई। ​​अधिकारियों ने कहा शहर की यातायात पुलिस ने वीवीआईपी की आवाजाही के मद्देनजर सोमवार के लिए मार्गों के डायवर्जन के संबंध में एक आदेश जारी किया है।

अमरेली भी जाएंगे पीएम मोदी

टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन के बाद पीएम मोदी लक्ष्मी विलास पैलेस का दौरा करेंगे। इसके बाद वह अमरेली जाएंगे। जहां दोपहर करीब 2:45 बजे पीएम मोदी दुधाला में भारत माता सरोवर का उद्घाटन करेंगे।