A
Hindi News गुजरात देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, जानें खूबियां

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, जानें खूबियां

भारत को अपनी पहली वंदे मेट्रो ट्रेन मिलने जा रही है। पीएम मोदी सोमवार को अहमदाबाद में इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। आइए जानते हैं इस ट्रेन के बारे में खास बातें।

PM MODI Vande metro train- India TV Hindi Image Source : PTI पीएम मोदी वंदे मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेन भुज और अहमदाबाद के बीच चलेगी। आपको बता दें कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद पीएम मोदी अपने गृह राज्य का पहला दौरा कर रहे हैं। पीएम सोमवार को भुज और अहमदाबाद के बीच देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन के अलावा कई अन्य वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी

वंदे मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के साथ ही पीएम मोदी अहमदाबाद और गांधीनगर को जोड़ने वाली मेट्रो रेल सेवा के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे और मेट्रो ट्रेन की सवारी करेंगे। जिन वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाएंगे। इनका संचालन कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिकंदराबाद, आगरा कैंट से बनारस और दुर्ग से विशाखापत्तनम समेत विभिन्न मार्गों पर किया जाएगा। इसके अलावा पीएम मोदी अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी करेंगे।

क्या हैं वंदे मेट्रो ट्रेन की खूबियां?

वंदे मेट्रो ट्रेन भुज से रवाना होगी और 5.45 घंटे में 359 किमी की दूरी तय करके अहमदाबाद पहुंचेगी। यात्रियों के लिए इसकी नियमित सेवा 17 सितंबर से अहमदाबाद से शुरू होगी और पूरी यात्रा के लिए प्रति यात्री किराया 455 रुपये होगा। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘‘जहां अन्य मेट्रो ट्रेन केवल छोटी दूरी तय करती हैं, वंदे मेट्रो ट्रेन शहर के मध्य से परिधीय शहरों को जोड़ेंगी।

मंत्रालय ने कहा कि वंदे मेट्रो 110 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति से चलती है। इसमें कहा गया है कि इसका लाभ यह है कि इससे यात्रा जल्द संपन्न होगी और दक्षता में सुधार होगा। इसमें कहा गया है कि वंदे मेट्रो ट्रेन को टक्कर रोधी ‘कवच’ जैसी उन्नत सुरक्षा प्रणाली से सुसज्जित किया गया है। रेल मंत्रालय ने कहा कि वंदे मेट्रो ट्रेन में 12 डिब्बे होंगे, जिसमें 1,150 यात्रियों के बैठने की सुविधा होगी। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी और BJP विधायक रिवाबा जडेजा ने गणेश पंडाल में बनाए लड्डू, सामने आया VIDEO

दादा का दम: भूपेंद्र पटेल सरकार के दमदार 'तीन साल', गुजरात में विकास को दी एक नई दिशा