A
Hindi News गुजरात गुजरात में मेफेड्रोन बनाने वाली फैक्ट्री का हुआ भंडाफोड़, पकड़ा गया 25 करोड़ का ड्रग्स

गुजरात में मेफेड्रोन बनाने वाली फैक्ट्री का हुआ भंडाफोड़, पकड़ा गया 25 करोड़ का ड्रग्स

वलसाड में DRI ने मेफेड्रोन दवा बनाने वाली एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। फैक्ट्री से 25 करोड़ रुपये का ड्रग्स जब्त किया गया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

गुजरात के वलसाड जिले में मेफेड्रोन बनाने वाले एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। जहां से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। कारखाने से 25 करोड़ रुपये मूल्य का ड्रग्स जब्त किया गया है। यह जानकारी राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने बुधवार को दी। केंद्रीय एजेंसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एक विशिष्ट सूचना के आधार पर सूरत और वापी के डीआरआई दलों ने वलसाड जिले के उमरगाम और देहरी में जीआईडीसी (औद्योगिक एस्टेट) के विभिन्न स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया। 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह कार्रवाई मंगलवार को एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के तहत की गई और जीआईडीसी क्षेत्र स्थित कारखाने 'मेसर्स सौरव क्रिएशन्स' को सिंथेटिक मादक पदार्थ मेफेड्रोन के अवैध निर्माण में लिप्त पाया गया। डीआरआई ने कहा कि वलसाड की फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला के एक दल ने कारखाने में पाए गए संदिग्ध साइकोट्रोपिक पदार्थ में मेफेड्रोन की मौजूदगी की पुष्टि की।

17.3 किलोग्राम एमडी बरामद

डीआरआई ने कहा कि इकाई से तरल रूप में कुल 17.3 किलोग्राम एमडी बरामद किया गया। गुजरात सीआईडी के स्वापक प्रकोष्ठ की एक टीम ने अभियान में सहायता की। इसमें कहा गया है, "इकाई से जब्त किए गए साइकोट्रोपिक पदार्थों का अवैध बाजार मूल्य लगभग 25 करोड़ रुपये है।" विज्ञप्ति के अनुसार, एनडीपीएस अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया और आगे की जांच की जा रही है। 

बयान में कहा गया है, "यह कार्रवाई सिंथेटिक ड्रग के बढ़ते उपयोग और इन मादक पदार्थ के निर्माण में औद्योगिक इकाइयों के दुरुपयोग एवं उन्हें रोकने के लिए डीआरआई के निरंतर प्रयासों को उजागर करती है।" (इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें-

दिल्ली CM आवास को किया गया सील, PWD ने लगाया लॉक, जानें क्या है मामला

दबंगों की हैवानियत, दलित ने मजदूरी मांगी तो पीटकर मुंह पर थूका और पेशाब किया- VIDEO